scriptनम्मा मेट्रो : एलिवेटेड निर्माण के लिए नहीं मिल रही कंपनियां | Nama Metro: Companies not comming forward for Elevated Construction | Patrika News

नम्मा मेट्रो : एलिवेटेड निर्माण के लिए नहीं मिल रही कंपनियां

locationबैंगलोरPublished: Dec 10, 2018 10:04:11 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

बोली में मात्र एक कंपनी के शामिल होने से लगातार दूसरी बार रद्द हुई निविदा

Namma Metro

नम्मा मेट्रो : एलिवेटेड निर्माण के लिए नहीं मिल रही कंपनियां

बेंगलूरु. सेन्ट्रल सिल्क बोर्ड जंक्शन पर 2.84 किलोमीटर के प्रस्तावित सिग्नल फ्री कोरिडोर निर्माण के लिए बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (बीएमआरसीएल) को निर्माण कंपनी नहीं मिल रही है। मेट्रो निर्माण के लिए इस व्यस्ततम सर्कल को सिग्नल फ्री एलिवेटेड कोरिडोर के रूप में विकसित किया जाना है लेकिन पिछले दिनों आमंत्रित बोली प्रक्रिया में मात्र एक निर्माण कंपनी के हिस्सा लेने से निविदा पूरी नहीं हो पाई।
यह लगातार दूसरी बार हुआ है जब पर्याप्त संख्या में निर्माण कंपनियां शामिल नहीं हुईं। पिछली बार दो निर्माण कंपनियों ने बोली में हिस्सा लिया था लेकिन एक कंपनी तकनीकी चरण में असफल साबित हुई जिस कारण से निविदा रद्द हो गई थी। वहीं दूसरी बार में सिर्फ एक ही कंपनी के शामिल होने से निविदा रद्द करनी पड़ी है।
मेट्रो इंजीनियरों ने एलीवेटेड सड़क के लिए 133.54 करोड़ रुपए की अनुमानित लगात निर्धारित की है लेकिन निविदा में शामिल होने वाली कंपनी ने अनुमानित लागत से 65 प्रतिशत ज्यादा लागत का प्रस्ताव किया। आइटीडी सीमेंटेशन इंडिया ने 222.93 करोड़ रुपए का लागत निर्धारति किया है। अंतत: पिछले सप्ताह बीएमआरसीएल ने निविदा रद्द करने की घोषणा की है लेकिन इसका कोई विवरण नहीं दिया। बीएमआरसीएल सूत्रों का कहना है कि उन्हें उम्मीद थी निविदा में कम से कम दो से ज्यादा कंपनियां शामिल होंगी लेकिन कपंनियों ने रुचि नहीं दिखाई।
दो वर्षों से अटकी पड़ी है परियोजना
राज्य सरकार ने जनवरी-2017 में सिल्क बोर्डके लिए सड़क सह रेल फ्लाइओवर परियोजना को स्वीकृति दी थी। इस बीच बृहद बेंगलूरु महानगरपालिका (बीबीएमपी) और बेंगलूरु विकास प्राधिकरण (बीडीए) की ओर से वित्त प्रदान करने की भी बात हुई। रागीगुड्डा से सिल्क बोर्ड की ओर आने वाली मेट्रो लाइन के साथ सिग्नल फ्री कोरिडोर का निर्माण ढाई वर्ष में होना था। इससे इलेक्ट्रॉनिक सिटी, बीटीएम लेआउट, मारथहल्ली और एचएसआर लेआउट के लिए बिना सिग्नल पर रुके ही जाने का मार्ग प्रशस्त होता। हालांकि दिसम्बर-2018 में दूसरी पर निविदा रद्द होने से करीब दो वर्षों से परियोजना अटकी पड़ी है।
2022 में पूरी होगी सिल्क बोर्ड मेट्रो
6.34 किलोमीटर के सेन्ट्रल सिल्क बोर्ड-आरवी रोड मेट्रो रेल परियोजना का निर्माण कार्य गतिमान है। 797 करोड़ रुपए की परियोजना के वर्ष-2022 तक पूर्ण होने की संभावना है। यही मेट्रो लाइन सिल्क बोर्ड से बोम्मसांद्रा जाएगी और इसे समय अनुरूप पूरा करने के लिए सिल्क बोर्ड पर सिग्नल फ्री कोरिडोर का समय पर पूरा होना जरुरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो