script

महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा कर रहे आत्महत्या

locationबैंगलोरPublished: Oct 21, 2018 04:02:20 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

इससे पाया जाता है कि प्रताडऩा के कारण पुरुष ज्यादा आत्महत्या कर रहे हैं

sucide

महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा कर रहे आत्महत्या

बेंगलूरु. चिल्ड्रंस राइट्स इनिशिएटिव फॉर शेयर्ड पैरेंटिंग (क्रिस्प) की ओर से राष्ट्रीय घरेलू हिंसा जागरूकता माह के तहत शनिवार को कब्बन पार्क स्थित किंग एडवर्ड प्रतिमा के सामने जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

क्रिस्प के अध्यक्ष कुमार जागीरदार, सामाजिक कार्यकर्ता संगीता अमरनाथ, अधिवक्ता राजलक्ष्मी ने बताया कि हर वर्ष अक्टूबर माह को घरेलू हिंसा जागरूकता के लिए समर्पित किया गया है। घरेलू हिंसा का सामना कर रहे पुरुषों की पारिवारिक समस्याओं के समाधान में सहयोग के लिए क्रिस्प द्वारा देशभर में अभियान चलाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि यह साबित हो गया है कि देश में पारिवारिक विवादों और घरेलू हिंसा से मरने वालों में पुरुष ज्यादा हैं। नेशनल क्राइम रिकाड्र्स ब्यूरो के अनुसार वर्ष 2015 में देश में आत्महत्या के कुल 1 लाख 33 हजार 623 मामले दर्ज हुए, जिनमें आत्महत्या करने वाले पुरुष 91 हजार 528 (68 प्रतिशत) तथा महिलाएं 42 हजार 088 थीं। इससे पाया जाता है कि प्रताडऩा के कारण पुरुष ज्यादा आत्महत्या कर रहे हैं। प्रेसवार्ता में घरेलू हिंसा के शिकार हर्षित स्वरूप, फ्रांस के पास्कल ने खुद को मिल रही प्रताडऩा को साझा किया।
कब्बन पार्क में घरेलू हिंसा जागरुकता कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने घरेलू हिंसा एक्ट 2005 में संशोधन करने, दहेज, घरेलू हिंसा, बाल संरक्षण, भरण पोषण मामले एक ही छत के नीचे सुनने, विशेष अभिभावक कोर्ट स्थापना, बच्चों के दस्तावेजों से पिता का नाम न हटाने आदि
मांग की।

बाजारों में सड़ रहा कचरा बिना किसी देरी के हटाया जाए: महापौर
बेंगलूरु. महापौर एम. गंगाम्बिके ने विभिन्न मार्केटों में सड़ रहा कचरा तुरंत हटाने के निर्देश दिए हैं। आयुध पूजा, दशहरे के लिए केले के पौधे, फल-फूल बेचने के पश्चात बची हुई ऐसी सामग्री के बाजारों में ही ढेर लगे हैं।
अधिकतर व्यापारी यह सामग्री फुटपाथ पर ही छोड़ कर चले गए। उधर, आयुध पूजा के कारण कचरे का ढुलान करने वाले वाहनों की पूजा के कारण तीन-चार दिन से कचरे की ढुलाई नहीं होने के कारण बदबू फैल रही है। महापौर ने इसे गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को यह कचरा तुरंत हटवाने के निर्देश दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो