script

महात्मा गांधी की विचारधारा अजर, अमर

locationबैंगलोरPublished: May 21, 2019 05:30:11 pm

Submitted by:

Priyadarshan Sharma

आज देश में गांधी के हत्यारे को देशभक्त बताकर उस व्यक्ति का महिमामंडन करते हुए राष्ट्रपिता को अपमानित किया जा रहा है: दौरेस्वामी

gandhi

महात्मा गांधी की विचारधारा अजर, अमर

बेंगलूरु. नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी के शरीर की हत्या की है, लेकिन महात्मा गांधी के आदर्श तथा गांधीवाद अजर, अमर है। स्वतंत्रता सेनानी एचएस दौरेस्वामी ने यह बात कही। सोमवार को गांधी स्मारक निधि मुख्यालय के परिसर में ‘सबको सन्मति दे भगवान’ कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि देश के आम लोगों ने गांधी को ‘महात्मा’ पदवी दी है।
आज देश में इस महापुरुष के हत्यारे को देशभक्त बताकर उस व्यक्ति का महिमामंडन करते हुए राष्ट्रपिता को अपमानित किया जा रहा है। ऐसी ताकतों से हमें सचेत रहना होगा। उन्होंने कहा कि नाथूराम गोडसे के भाई गोपाल गोडसे की ‘गांधी हत्या और मैं’ नामक किताब में हत्या का समर्थन करते हुए महात्मा गांधी पर एक समुदाय विशेष का तुष्टिकरण करने का आरोप लगाया और उन्हें एक समुदाय का विरोधी बताया गया है। लेकिन यह वास्तविकता नहीं है। कोई भी व्यक्ति देश के इतिहास के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकता है। हिंदुत्ववादी विनायक दामोदर सावरकर ने कारागार से रिहाई के लिए ब्रिटिश प्रशासन को दिए हलफनामे में माफी मांगी थी, वहीं भगत सिंह जैसे स्वतंत्रता सेनानी ने ब्रिटिशों के सामने झुकने से इनकार कर फांसी पाई थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का इतिहास तथा महात्मा गांधी के आदर्शों की सटीक जानकारी नहीं है।
इसलिए मोदी गांधीवाद को लेकर अवास्तविक तथा नर्गल बयानबाजी करते हैं। समारोह में गांधी स्मारक भवन के अध्यक्ष वूडी कृष्णा, नाटककार प्रसन्ना हग्गोड, पूर्व महाधिवक्ता रवि वर्मा कुमार ने विचार रखे। कार्यक्रम से पहले अतिथियों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के निकट मौन सत्याग्रह किया।

ट्रेंडिंग वीडियो