scriptस्वच्छता शपथ के साथ पखवाड़े का शुभारम्भ | Launch of fortnight with sanitation oath | Patrika News

स्वच्छता शपथ के साथ पखवाड़े का शुभारम्भ

locationबैंगलोरPublished: Sep 16, 2018 12:23:43 am

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

दक्षिण पश्चिम रेलवे के बेंगलूरु मंडल की ओर से स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का शुभारम्भ

clean india

स्वच्छता शपथ के साथ पखवाड़े का शुभारम्भ

बेंगलूरु. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म दिवस के अवसर पर दक्षिण पश्चिम रेलवे के बेंगलूरु मंडल की ओर से स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का शुभारम्भ शनिवार को केएसआर बेंगलूरु सिटी रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता शपथ एवं स्वच्छता श्रमदान के साथ शुरू हुआ।
बेंगलूरु रेल मंडल प्रबंधक आरएस सक्सेना, रेल अधिकारियों व अन्य गणमान्य ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलन कर तथा रेलकर्मियों, केंद्रीय विद्यालय एमजी कॉलोनी के विद्यार्थियों व उपस्थित यात्रियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। डीआरएम सक्सेना ने सभी से रेलवे परिसर तथा रेलगाडिय़ों में साफ-सफाई बनाए रखने की अपील की।
इसके बाद स्कूली विद्यार्थियों, रेल अधिकारियों, सफाईकर्मियों ने स्वच्छता के संदेश देती तख्तियां हाथों में उठाए रेलवे स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म पर रैली निकाली। रैली में विद्यार्थी व कर्मचारी स्वच्छता के नारे लगाते हुए चल रहे थे।
इस मौके पर स्वयं सेवी संस्थाओं के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने यात्रियों में जागरुकता के लिए स्वच्छता का संदेश देती नुक्कड़ नाटिका का मंचन भी किया। स्टेशन परिसर में रेलकर्मियों द्वारा पौधरोपण किया गया।
स्वच्छ जागरूकता दिवस के अवसर पर रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री के प्रमुख व्यक्तित्वों के साथ संवाद-स्वच्छता वार्तालापों को वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से सुना। सफाई कर्मियों ने रेलवे प्लेटफार्मों एवं परिसरों को अत्याधुनिक साधनों की उपलब्धता से और अधिक स्वच्छ रखने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराया।
आगामी 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़े में स्वच्छ जागरूकता, स्वच्छ संवाद कार्यक्रमो, स्वच्छ स्टेशन व स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ परिसर दिवस, स्वच्छ आहार दिवस, स्वच्छ नीर दिवस एवं स्वच्छ प्रशासन दिवस इत्यादि के रूप में मनाए जाएंगे। स्वच्छता पखवाड़े में हमें अपने आस पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए तथा लोगों को साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित करना चाहिए। स्‍वच्‍छता और साफ-सफाई को विशेष बल देने वाले सरकारी कार्यक्रमों से आम लोगों की जागरूकता में कई गुणा बढ़ोतरी हुई है। स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत हो गर्इ है, जो दो अक्टूबर तक चलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो