scriptजयनगर विधानसभा: भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर | Jaynagar assembly: a direct fight between BJP and Congress | Patrika News
बैंगलोर

जयनगर विधानसभा: भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

अंदरूनी कलह भाजपा की परेशानी का सबब विधानसभा में संख्या बढ़ाने के लिए दोनों पार्टियों ने लगाया एड़ी-चोटी का दम

बैंगलोरJun 05, 2018 / 05:48 pm

Ram Naresh Gautam

election

विस से विधान परिषद के लिए 11 निर्विरोध निर्वाचित

बेंगलूरु. एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस-जद (ध) गठबंधन सरकार के गठन के बाद राजराजेश्वरी नगर विधानसभा चुनाव जीतने वाली कांग्रेस की नजर भाजपा के गढ़ जयनगर में भी जीत दर्ज करने पर है। भाजपा प्रत्याशी बीएन विजय कुमार के निधन के कारण यहां विधानसभा चुनाव स्थगित कर दिया गया था और अब यहां 11 जून को मतदान होगा। हालांकि, जयनगर विधानसभा चुनाव में जीत-हार का कोई खास असर किसी भी राजनीतिक दल पर नहीं होगा, लेकिन विधायकों की संख्या बढ़ाने के लिए कांग्रेस और भाजपा ने एड़ी-चोटी का दम लगा दिया है। बीएन विजय कुमार के लिए यहां मुकाबला आसान था। वे क्षेत्र में लोकप्रिय थे और भाजपा का यहां से हैट्रिक भी सुनिश्चित था। उनके निधन से उपजी सहानुभूति की लहर का फायदा उठाने के लिए भाजपा ने बीएन विजय कुमार के भाई बीएन प्रहलाद को मैदान में उतार तो दिया लेकिन अंदरूनी कलह के कारण अब दांव उलटा पड़ता नजर आ रहा है। क्षेत्र के कुछ पार्षद पार्टी के इस फैसले के खिलाफ हो गए और एक ने तो खुलकर पार्टी के खिलाफ बयानबाजी की है।
दूसरी तरफ कांग्रेस की उम्मीदवार सौम्या रेड्डी पहली बार चुनाव मैदान में होने के बावजूद कड़ी टक्कर दे रही हैं। सौम्या जयनगर का चार बार प्रतिनिधित्व कर चुके और अब बीटीएम ले-आउट से चुने गए विधायक रामलिंगा रेड्डी की बेटी हैं। रामलिंगा रेड्डी पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में परिवहन से लेकर गृह मंत्रालय तक महत्वपूर्ण विभाग संभाल चुके हैं।
दरअसल, जयनगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 7 वार्ड हैं, जिसमें से छह वार्डों पर भाजपा के पार्षद काबिज हैं। लेकिन, जैसे ही बीएन प्रहलाद के उम्मीदवारी की घोषणा हुई, उनमें से एक पार्षद ने खुद के लिए टिकट की मांग करते हुए बीएन प्रहलाद के खिलाफ आवाज बुलंद कर दी। इससे पार्टी की उम्मीदों को गहरा धक्का लगा है और परिसीमन (वर्ष 2008) के बाद से लगातार यहां से जीत दर्ज करने वाली भाजपा की हार की अटकलें लगाई जाने लगीं। इस बीच प्रहलाद ने दावा किया कि उनका चुनाव पहले पार्षदों ने ही किया है। पार्षद उनका साथ दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पार्षद शुरू से यहीं कह रहे थे कि अगर कोई बीएन विजय कुमार के परिवार से चुनाव नहीं लड़ेगा तो उस परिस्थिति में हम में से कोई एक उम्मीदवार बने। प्रहलाद अपनी जीत का दावा करते हैं लेकिन रामलिंगा रेड्डी की छवि के सहारे चुनाव लड़ रहीं कांग्रेस उम्मीदवार सौम्या रेड्डी भी इस सीट की प्रबल दावेदार बताई जा रही हैं।
जनता दल (ध) उम्मीदवार कालेगौड़ा के लिए यह चुनाव मुश्किलों से भरा है। वहीं निर्दलीय चुनाव लड़ रहे रविकृष्ण रेड्डी भी दावा करते हैं कि वे पिछले 7 महीने से यहां चुनावी अभियान में लगे हैं और उनकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्दलीय चुनाव जीतना बेहद कठिन है, लेकिन उम्मीद है कि यहां के मतदाता पार्टियों को देखकर नहीं बल्कि उम्मीदवार को देखकर वोट देंगे।
—-

प्रमुख उम्मीदवार
बीएन प्रहलाद: भाजपा
सौम्या रेड्डी: कांग्रेस
कालेगौड़ा: जनता दल (ध)
रविकृष्ण रेड्डी: निर्दलीय

——

फैक्ट फाइल

मतदाता
कुल: 1.95 लाख
पुरुष: 98,886
महिला: 96,500
अन्य: 15

—–

क्षेत्र के वार्ड
पट्टाभीरामनगर
बैरसंद्रा, जयनगर पूर्व,
गुरप्पनपाल्या,
जेपी नगर, सारक्की,
शाकम्बरी नगर

Home / Bangalore / जयनगर विधानसभा: भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो