script

पाप से घृणा करो, पापी से नहीं

locationबैंगलोरPublished: Aug 15, 2018 12:56:00 am

Submitted by:

Rajendra Vyas

महावीर धर्मशाला में जयधुरंघर मुनि के प्रवचन

dharm samaj

पाप से घृणा करो, पापी से नहीं

बेंगलूरु. जयमल जैन श्रावक संघ की ओर से महावीर धर्मशाला में आयोजित प्रवचन कार्यक्रम में जयधुरंघर मुनि ने कहा कि व्यक्ति पाप छिपाने का कितना भी प्रयास करे लेकिन पाप कभी न कभी अवश्य प्रकट होता है। जिस प्रकार रुई में लिपटी हुई अग्नि छिप नहीं सकती उसी प्रकार पाप भी छिपा हुआ नहीं रह सकता। इंसान एकांत में पाप करने का विचार करता है ताकि कोई उसे देख न सकं, लेकिन भगवान एवं स्वयं की आत्मा तो देखती ही है। उन्होंने कहा कि पाप से घृणा करो पापी से नहीं। पाप के रास्ते अनेक होते हैं। इसलिए पाप में सावधानी ज्यादा आवश्यक है। हुकमीचंद कांकरिया ने 18 उपवास, सूरजी देवी झामड़ ने 17 उपवास, नंदिनी देवी खाबिया ने 10 उपवास, शांतिलाल सियाल ने 7 उपवास के प्रत्याख्यान ग्रहण किए।

श्रद्धा का नाम ही सम्यक दर्शन है
बेंगलूरु. शांतिनगर जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक संघ की ओर से आयोजित प्रवचन में आचार्य महेन्द्र सागर सूरीश्वर ने कहा कि सम्यक्तव का सीधा अर्थ श्रद्धा है। आचार्य ने कहा कि श्रद्धा का नाम ही सम्यक दर्शन है। देव, गुरु और धर्म तीनों में दुनिया के सभी तत्वों का समावेश हो जाता है। इन तीनों में दृढ़ श्रद्धा करना ही सम्यक दर्शन है। उन्होंने कहा कि सम्यक दर्शन प्राप्त करने के बाद जीव का संसार भ्रमण सीमित हो जाता है। उस सीमित काल में ही उस सम्यक दर्शन प्राप्त जीव की मोक्ष यात्रा पूर्ण हो जाती है।
बढ़ चढ़कर लिया चढ़ावों का लाभ
बेंगलूरु. तुलसी टोटा स्थित खेतेश्वर भवन में रविवार को बेंगलूरु राजपुरोहित संघ की ओर से बाबा रामदेव जन्मोत्सव के चढ़ावे बोले गए। भवन में सजे बाबा रामदेव व संत खेतेश्वर के दरबार के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ ही कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। चढ़ावों में संघ के सदस्यों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इसमें बहुमान का लाभ जैसाराम-धर्माराम हलसिया परिवार, तिलक का लाभ जीत ूसिंह दूदमल परिवार, हार का लाभ किशोर सिंह व गणेश सिंह मोडाणी परिवार, आरती का लाभ चुन्नीलाल व सवाराम सोडा परिवार, चंवर का लाभ नरपतलाल ऊकाराम लोपल परिवार, बालभोग का लाभ बाबूलाल व सरदारमल सांथुआ परिवार, पुष्प सजावट का लाभ उत्तम कुमार व मोनाराम परिवार एवं महाप्रसादी का लाभ शंकर सिंह व मोतमराज गजाणी परिवार ने लिया। अध्यक्ष सुखराज हिरोणी ने स्वागत किया। सचिव सुरेश कुमार ने धन्यवाद दिया। बाबा रामदेव का जन्मोत्सव 11 सितम्बर को मनाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो