scriptगर्मी से संबंधित बीमारियों के उपचार के लिए आवश्यक दवाइयां सुनिश्चित करने के निर्देश | ensure medicines for the treatment of heat related illness | Patrika News
बैंगलोर

गर्मी से संबंधित बीमारियों के उपचार के लिए आवश्यक दवाइयां सुनिश्चित करने के निर्देश

– अधिकतम तापमान 36-40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान

बैंगलोरMar 27, 2024 / 07:44 pm

Nikhil Kumar

summer_weather.jpg

Hot weather in Rajasthan: प्रदेशभर में अब गर्मी ने पकड़ी रफ्तार

मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी को लेकर चेताया है। विभाग अगले पांच दिनों में तापमान में वृद्धि का अनुमान लगाया है। अधिकतम तापमान 36-40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। यह सामान्य से 1-3 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडूराव ने भी हीट स्ट्रोक से बचने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य आयुक्त ने सभी जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों को सभी सरकारी अस्पतालों में गर्मी से संबंधित बीमारियों के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं सहित जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

मंत्री ने कहा कि Karnataka में गर्मी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। लोग भीषण गर्मी से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। बीते करीब एक माह से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब रह रहा है। Heat Stroke , माइग्रेन व त्वचा सहित गर्मी जनित अन्य बीमारियों के कारण लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं। जीवाणु और वायरल संक्रमण के मामले भी बढ़े हैं। बोर्ड परीक्षाएं जारी हैं। ऐसे में छात्रों के लिए अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।नवजातों, गर्भवती महिलाओं, मानसिक रूप से बीमार लोगों, खुले में काम करने वालों, बुजुर्गों, हृदय व उच्च रक्तचाप के मरीजों व ठंडी जगहों से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

Home / Bangalore / गर्मी से संबंधित बीमारियों के उपचार के लिए आवश्यक दवाइयां सुनिश्चित करने के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो