script

शिवकुमार की मुश्किलें बढ़ी, ईडी ने दर्ज किया मामला

locationबैंगलोरPublished: Sep 18, 2018 08:31:45 pm

प्रवर्तन निदेशालय ने कथित करवंचना और हवाला लेनदेन के आधार पर मामला दर्ज किया है

D K Shivakumar

शिवकुमार की मुश्किलें बढ़ी, ईडी ने दर्ज किया मामला

बेंगलूरु. राज्य के जल संसाधन मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को शिवकुमार के खिलाफ धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) का मामला दर्ज किया है। शिवकुमार के अलाव दो अन्य लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। निदेशालय ने कथित करवंचना और हवाला लेनदेन के आधार पर मामला दर्ज किया है।
निदेशालय ने पिछले साल अगस्त में शिवकुमार और उनके करीबियों व कारोबारी साझेदारों के यहां पड़े छापे की कार्रवाई के बाद आयकर विभाग की ओर से दायर आरोप पत्र के आधार पर यह मामला दर्ज किया है। मामला शिवकुमार के दिल्ली स्थित आवास से करीब ८ करोड़ रुपए की नकद बरामदगी से जुड़ा है।
अधिकारियों के मुताबिक शिवकुमार के अलावा दिल्ली स्थित कर्नाटक भवन के कर्मचारी हनुमंतय्या, पूर्व कर्मचारी राजेंद्र के खिलाफ धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। गौरतलब है कि आयकर विभाग ने इस साल की शुरूआत में शहर के एक विशेष आर्थिक अपराध अदालत में कथित करवंचना और करोंडों रुपए के हवाला लेन-देन के मामले में शिवकुमार व अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। इसी के आधार पर अब निदेशालय ने मामला दर्ज किया है।
राज्य में एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के गठन में महत्वपूर्ण निभाने वाले शिवकुमार के खिलाफ निदेशालय की संभावित कार्रवाई का मुद्दा पिछले सप्ताह राज्य की राजनीति में छाया रहा था। शिवकुमार और उनके भाई व सांसद डी के सुरेश ने आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार प्रवर्तन निदेशालय के जरिए मामला दर्ज कराकर उन्हें परेशान करने की कोशिश कर रही है। शिवकुमार के ठिकानों पर छापे का मामला भी राजनीतिक तौर पर उछला था। उस समय गुजरात के ४० से अधिक कांग्रेस विधायक शिवकुमार की मेजबानी में बेंगलूरु के एक रिजार्ट में ठहरे हुए थे। कांग्रेस ने उन विधायकों को राज्यसभा चुनाव से पहले खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए बेंगलूरु भेजा था।

ट्रेंडिंग वीडियो