scriptभाजपा के मंत्री ने ही वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के दावे को नकारा, कहा-आर्थिक मंदी का दौर है | BJP minister rejected the claim of Finance Minister Nirmala | Patrika News

भाजपा के मंत्री ने ही वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के दावे को नकारा, कहा-आर्थिक मंदी का दौर है

locationबैंगलोरPublished: Sep 03, 2019 08:08:29 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

मंत्री का यह मानना वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के दावे के उलट है, जिसमें उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के बयान को नकारते हुए कहा था कि देश में मंदी का दौर नहीं है…

भाजपा के मंत्री ने ही वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के दावे को नकारा, कहा-आर्थिक मंदी का दौर है

Symbolic

बेंगलूरु. कर्नाटक सरकार के भारी व मध्यम उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टर ने माना है कि आर्थिक मंदी के कारण राज्य के उद्योग क्षेत्र पर भी विपरीत असर पड़ा है, लिहाजा उद्योगों को मंदी की मार से उबारने के प्रयास करने के साथ ही युवाओं व नए उद्यमियों को आसान अवसर मिलेंगे।
मंत्री का यह मानना वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के उस दावे के उलट है, जिसमें उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के बयान को नकारते हुए कहा था कि देश में मंदी का दौर नहीं है।
मंदी के कारण राज्य में कितने उद्योग धंधे बंद हुए हैं, कितने श्रमिकों की छंंटनी हुई है, इस संबंध में अगले 15 दिन में रिपोर्ट पेश करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
आर्थिक मंदी के कारण राज्य के उद्योग संकट के दौर से गुजरने और इसकी वजह से रोजगार के अवसर भी घटने की तरफ ध्यान आकर्षित किए जाने पर उन्होंने कहा कि आर्थिक मंदी केवल कर्नाटक तक सीमित नहीं है, बल्कि यह एक विश्वव्यापी है।
इससे निपटने के लिए केन्द्र सरकार ने अनेक उपाय अपनाए हैं, आने वाले दिनों में मंदी का दौर समाप्त हो जाएगा।

उद्योगों की स्थापना के लिए आगे आने वाले नव उद्यमियों व युवाओं को सरकार की तरफ से किसी भी अवरोध का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए कुछ कानूनों को सरल बनाया जाएगा और उनको एकल खिड़की के जरिए तमाम स्वीकृतियां प्रदान की जाएंगी।
राजधानी बेंगलूरु तक ही उद्योग सीमित हो रहे हैं, लिहाजा अब दूसरे दर्जे के शहरों में उद्योगों के विस्तार पर बल दिय जाएगा।

इन शहरों में उद्योग लगाने की पहल करने वालों को आवश्यक भूमि व अन्य बुुनियादी सुविधाएं सुगमता से मुहैया करवाई जाएंगी।
शेट्टर ने यहभी कहा कि उद्योगों की स्थापना के लिए सरकार से रियायती दामों पर भूमि लेकर उसका निर्दिष्ट उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भू-लेखा अंकेक्षण किया जाएगा और ऐसे लोगों से भूमि वापस लेने के कदम उठाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो