scriptकर्नाटक: भाजपा को बड़ा झटका, टिकट नहीं मिलने से नाराज पूर्व सीएम शेट्टर छोड़ेंगे पार्टी | Angry over not getting ticket, former CM Shettar will leave BJP | Patrika News
बैंगलोर

कर्नाटक: भाजपा को बड़ा झटका, टिकट नहीं मिलने से नाराज पूर्व सीएम शेट्टर छोड़ेंगे पार्टी

आखिरी दौर की बातचीत विफल, देर रात की घोषणा

बैंगलोरApr 16, 2023 / 01:53 am

Jeevendra Jha

bommai_22.jpg
बेंगलूरु. राज्य में सत्तारुढ़ भाजपा की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। पूर्व उप मुख्यमंत्री लक्ष्मण सवदी के पार्टी छोडऩे के एक दिन बाद शनिवार देर रात पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने भी पार्टी छोडऩे की घोषणा कर दी। शेट्टर रविवार को पार्टी और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देंगे। 1994 से हुब्बल्ली-धारवाड़ मध्य क्षेत्र से छह बार के विधायक शेट्टर ने पार्टी आलाकमान के संन्यास लेने के संकेत के चार दिन बाद पार्टी छोडऩे की घोषणा की।
इससे पहले शेट्टर को भाजपा का टिकट नहीं दिए जाने को लेकर दिन भर चला ड्रामा शनिवार देर रात पार्टी और सदन से इस्तीफे के निर्णय की घोषणा के साथ समाप्त हुआ। अंतिम प्रयास के तौर पर शनिवार देर शाम केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राज्य चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हुब्बल्ली में शेट्टर से उनके घर जाकर मुलाकात की। लेकिन, तीनों नेता शेट्टर को मनाने में विफल रहे। शेट्टर से मुलाकात के बाद तीनों नेता मीडिया से बात किए बिना ही चले गए। बाद में शेट्टर ने पार्टी छोडऩे के अपने फैसले की घोषणा की। शेट्टर ने पार्टी के साथ तीन दशक पुराना रिश्ता खत्म करने की घोषणा करते हुए कहा कि वे रविवार सुबह सिरसी में विधानसभा अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी को अपना इस्तीफा सौंपेंगे। इसके बाद अगले राजनीतिक कदम के बारे में निर्णय लेंगे। बताया जाता है कि शेट्टर शनिवार शाम ही कागेरी से भेंट करने सिरसी जाने वाले थे मगर तीनों नेताओं के घर पर आने के कारण उन्होंने सिरसी जाने का कार्यक्रम टाल दिया।

पार्टी के रूख से दुखी
व्यथित दिख रहे शेट्टर ने कहा कि वे यह समझने में विफल रहे कि उन्हें पार्टी के टिकट से क्यों वंचित किया जा रहा है। जो लोग मुझे समझाने आए थे, उनके पास टिकट के इनकार पर मेरे सवाल का कोई जवाब नहीं था। प्रधान ने कहा कि अगर मैं दावेदारी छोड़ता हूं तो वे मेरे परिवार के किसी भी सदस्य को टिकट देने और मुझे एक उच्च पद की पेशकश करने को तैयार हैं। लेकिन मैंने साफ कर दिया चुनाव मैं ही लड़ूंगा, पार्टी का कोई अन्य सदस्य नहीं। शेट्टर ने कहा कि दशकों तक पार्टी की सेवा करने के बाद यह सुनकर बहुत दुख हुआ। किसी का नाम लेने से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग भविष्य में मुख्यमंत्री पद के लिए उनके संभावित दावे से डरते थे, वे उनके साथ दुव्र्यवहार के पीछे थे।
दिन में दो बार टाला निर्णय
इससे पहले शेट्टर ने दो बार अपने फैसले की घोषणा स्थगित की थी। पहले उन्होंने अपनी उम्मीदवारी घोषित करने के लिए पार्टी को शनिवार दोपहर तक का अल्टीमेटम दिया था मगर फिर शाम तक के लिए टाल दिया। इससे पहले पार्टी आलाकमान के निर्देश पर शनिवार सुबह केंद्रीय मंत्री और धारवाड़ के सांसद प्रहलाद जोशी ने शेट्टर से उनके घर पर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में हुई बातचीत के बाद शेट्टर ने रविवार तक समर्थकों की बैठक टालने की बात कही। बाद में जोशी ने कहा कि शेट्टर वरिष्ठ नेता हैं और मामले पर आलाकमान समुचित निर्णय लेगा। बैठक के दौरान विधान पार्षद प्रदीप शेट्टर और मंत्री शंकर पाटिल मुनेनकोप्प भी मौजूद थे। फिर बाद में शेट्टर ने शाम में प्रधान और बोम्मई से मुलाकात के बाद फैसले की बात कही।
चुनावों पर असर पडऩे की कही थी बात
दिन में पत्रकारों से बातचीत में शेट्टर ने कहा था कि मुझे टिकट न देना पार्टी को उत्तर कर्नाटक में 20-25 सीटों पर भारी पड़ेगा। वरिष्ठ नेताओं से इस तरह के व्यवहार के बारे में पूछे जाने पर शेट्टर ने कहा कि इसके बारे में पार्टी को विचार करना चाहिए। यहां तक कि पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येडियूरप्पा ने भी कहा है कि मुझे टिकट नहीं मिलने का असर उत्तर कर्नाटक के कई निर्वाचन क्षेत्रों पर पड़ेगा। हुब्बल्ली-धारवाड़ नगर निगम के कुछ पार्टी पार्षदों ने शेट्टर को टिकट देने की मांग को लेकर इस्तीफे की पेशकश की है।

बोम्मई ने जताया मामला सुलझने का भरोसा
इससे पहले बोम्मई ने कहा था कि शेट्टर को समझाने की कोशिश की जा रही है। शेट्टर जनसंघ के परिवार से आते हैं और हमेशा भाजपा के प्रति वफादार रहे हैं। शेट्टर को किसी भी कीमत पर पार्टी में बनाए रखने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से बातचीत हो चुकी है। हम भाजपा में शेट्टर को बनाए रखने के लिए आश्वस्त हैं। बोम्मई ने इस बात से इनकार किया कि शेट्टर के टिकट कटने के पीछे उनकी भूमिका है।

Hindi News/ Bangalore / कर्नाटक: भाजपा को बड़ा झटका, टिकट नहीं मिलने से नाराज पूर्व सीएम शेट्टर छोड़ेंगे पार्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो