विश्व स्वच्छता दिवस पर १५ को विशेष अभियान

By: arun Kumar

Published On:
Sep, 13 2018 01:47 AM IST

  • बॉस्को निलय कर रहा आयोजन

बेंगलूरु. विश्व स्वच्छता दिवस (वल्र्ड क्लीनअप डे) पर 15 सितम्बर को बॉस्को निलय की ओर से बारलैंड बॉयज एंड गल्र्स स्कूल के सहयोग से डॉ. टीसीएम रॉयन रोड पर विशेष सफाई अभियान का आयोजन किया जाएगा। इसमें विद्यालय के बच्चों के साथ बॉस्को के स्वयं सेवक, एसडीएमसी सदस्य सहित अनेक लोग भाग लेंगे।
बॉस्को निलय के डायरेक्टर फादर रेजी जैकब ने बताया कि अभियान के तहत डॉ. टीसीएम रोड (गुडशैड रोड) पर जमा कचरे को एकत्र कर कचरा यार्ड में भिजवाया जाएगा। इसके अलावा सड़कों की सफाई की जाएगी। इसके लिए बारलैंड विद्यालय प्रबंधन ने सहयोग की स्वीकृति दे दी है। यह अभियान दोपहर 1 से 3 बजे के बीच आयोजित होगा। बॉस्को निलय के समन्वयक रामास्वामी ने बताया कि विश्व के 150 देश विश्व स्वच्छता दिवस में भागीदारी निभाएंगे।

स्वच्छता और सफ़ाई सुविधाओं की पहुंच देश के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं और स्वच्छता प्रोत्साहन में निवेश प्रगति को बढ़ाता है तथा आर्थिक विकास को मजबूत करता है। (भारत में राष्ट्रीय हाथ स्वच्छता व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम में निवेश से अनुमानित 1:92 वापिस मिला है)। स्वच्छता एवं सफ़ाई की कमी के कारण हर घंटे में 38 मज़दूर मृत्यु को प्राप्त हो जाते है।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए बांटी सामग्री
बेंगलूरु. बॉस्को निलय ने शिक्षा को गुणवत्ता पूर्ण बनाने की दिशा में काम शुरू किया है। इसके तहत प्राइमरी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केन्द्रों को एजुकेशन लर्निंग मैटैरियल के किट बांटे जा रहे हैं। बुधवार को बॉस्को के डायरेक्टर फादर रेजी जैकब ने बॉस्को निलय के कॉटनपेट स्थित कार्यालय में बारलैंड विद्यालय की प्रधानाचार्य आयशा बी. को लर्निंग मैटेरियल का किट प्रदान किया। फादर रेजी जैकब ने बताया कि बेंगलूरु रूरल एजुकेशनल एंड डेवलपमेंट सोसायटी (ब्रेड) व चाइल्ड राइट एजुकेशन एक्शन मूवमेंट (क्रीम) के तहत सितम्बर के पहले पखवाड़े में २० आंगनबाड़ी केन्द्र व 30 प्राइमरी विद्यालयों को एजुकेशनल लर्निंग किट प्रदान किए गए हैं। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

Published On:
Sep, 13 2018 01:47 AM IST