script

छत्तीसगढ़ के इस जिले में पहली बार होगी मसालों की भी खेती

locationबलोदा बाज़ारPublished: Jun 16, 2019 05:44:00 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में इस साल मसालों की भी खेती (spice cultivation) होगी।

cg news

छत्तीसगढ़ के इस जिले में पहली बार होगी मसालों की भी खेती

भाटापारा (सूरजपुरा). छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में इस साल मसालों की भी खेती (spice cultivation) होगी। पहली बार उद्यानिकी फसलों में मसालों की खेती(uses of spices) के बाद इस क्षेत्र में 4400 हेक्टेयर रकबे में साग-सब्जी, फल-फूल के साथ एलोवेरा की खेती को भी बढ़ावा दिए जाने का प्लान तैयार हो चुका है।

उद्यानिकी क्षेत्र में तो अपना जिला वैसे भी प्रदेश स्तर पर नाम कमा चुका है। साग सब्जी से लेकर उद्यानिकी की योजनाएं जिस तरह हर गांव में फैल चुकी है, उसके बाद इस क्षेत्र में अब तकनीक का भी प्रयोग करते हुए किसानों ने सब्जियों की खेती को ना केवल बढ़ावा दिया है, बल्कि जिला अब सब्जियों के लिए दूसरे राज्यों पर से निर्भरता को लगभग पूरी तरह खत्म कर दिया है। हाल ऐसा है कि सब्जियों की कुछ प्रजातियां अब दूसरे प्रदेशों को निर्यात की जाने लगी है। किसानों की बढ़ती रुचि के बाद उद्यानिकी विभाग ने जिले में पहली बार मसालों की खेती की योजना बना डाली है। यह योजना चालू खरीफ सत्र से ही लागू होने जा रही है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

ट्रेंडिंग वीडियो