script

किसानों को कम दाम में मिलेंगे सब्जी के पौधे, यहां शुरू हुआ वेजिटेबल प्रोटोटाइप मिनी सिडलिंग यूनिट

locationबलोदा बाज़ारPublished: Sep 15, 2018 05:55:23 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

अब सब्जी की खेती के लिए किसानों को महंगे बीज की खरीदी नहीं करनी पड़ेगी।

vegetables

किसानों को कम दाम में मिलेंगे सब्जी के पौधे, यहां शुरू हुआ वेजिटेबल प्रोटोटाइप मिनी सिडलिंग यूनिट

भाटापारा (सूरजपुरा). अब सब्जी की खेती के लिए किसानों को महंगे बीज की खरीदी नहीं करनी पड़ेगी। स्वस्थ और बेहतर उत्पादन देने वाले पौधे किसानों को मिलेंगे। यह पौधा सिमगा में स्थापित वेजिटेबल प्रोटोटाइप मिनी सिडलिंग यूनिट से मिलेगा। किसान जिस संख्या में आ रहे हैं, उसे देखते हुए उद्यानिकी विभाग अब जिले में ऐसी यूनिटों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

सब्जी के महंगे बीज, बेहतर उत्पादन को लेकर किसानों के लिए हमेशा से चिंता का विषय रहा है। ऊपर से क्वालिटी भी अच्छी निकलने से भाव भी प्रतिकूल आते रहे हैं। ऐसी कई अन्य और समस्याओं को देखते हुए उद्यानिकी विभाग ने किसानों को ऐसी समस्या से हमेशा के लिए निदान दिलाने की कवायद शुरू कर दी है। इसी कड़ी के पहले चरण में जिले के सिमगा ब्लॉक मुख्यालय में वेजिटेबल प्रोटोटाइप मिनी सिडलिंग यूनिट शुरू कर दी है, जहां से किसानों को सब्जी के पौधे बेहद रियायती दर पर मिलने लगे हैं।

बलौदाबाजार के सहायक संचालक उद्यानिकी रामजी चतुर्वेदी में सिमगा में वेजिटेबल प्रोटोटाइप सिडलिंग यूनिट ने काम करना शुरू कर दिया है। फिलहाल इस यूनिट से हम पाँच लाख पौधे तैयार कर रहे हैं। जिले के दूसरे ब्लाकों में भी इस तरह के यूनिट की स्थापना की योजना है।

ट्रेंडिंग वीडियो