scriptश्रम विभाग व पुलिस में तालमेल नहीं, अधिकारियों के संरक्षण में फर्जीवाड़ा व दलाली करने वालों पर कार्रवाई अधर में | No deal with labor department and police | Patrika News

श्रम विभाग व पुलिस में तालमेल नहीं, अधिकारियों के संरक्षण में फर्जीवाड़ा व दलाली करने वालों पर कार्रवाई अधर में

locationबालोदPublished: Sep 22, 2018 10:31:22 pm

श्रम विभाग और पुलिस के बीच तालमेल नही बैठ पाने की वजह से राजमाता विजयाराजे विवाह प्रोत्साहन योजना में फर्जीवाड़ा व दलाली करने वालों पर कार्रवाई अधर में है। इस वजह से इसके आरोपी बिंदास घूम रहे हैं।

balod patrika

श्रम विभाग व पुलिस में तालमेल नहीं, अधिकारियों के संरक्षण में फर्जीवाड़ा व दलाली करने वालों पर कार्रवाई अधर में

बालोद. श्रम विभाग और पुलिस के बीच तालमेल नही बैठ पाने की वजह से राजमाता विजयाराजे विवाह प्रोत्साहन योजना में फर्जीवाड़ा व दलाली करने वालों पर कार्रवाई अधर में है। इस वजह से इसके आरोपी बिंदास घूम रहे हैं। मामले में विभाग के ही अधिकारियों पर उंगलियां उठ रही है। माना जा रहा है कि इसके आरोपियों को विभाग जानबूझकर बचा रहा है। जिले में श्रम विभाग के चर्चित राजमाता विजयाराजे विवाह प्रोत्साहन योजना में गड़बड़ी होने के मामले में महीनों बाद भी श्रम विभाग के अधिकारी और पुलिस विभाग में जांच पूरी करने के लिए तालमेल नहीं बैठा पाए हैं।

आठ मामले गुंडरदेही थाने में एफआईआर के लिए दिए गए हैं
बता दें कि इस योजना के तहत श्रम विभाग ने अपनी जांच पड़ताल में 15 लोगों द्वारा फर्जी तरीके से दस्तावेज प्रस्तुत कर इस योजना का लाभ लेने के इरादे से दस्तावेज जमा किया जाना पाया गया था। श्रम विभाग ने गड़बड़ी करने वाले 15 लोगों पर एफआईआर दर्ज कराने पुलिस को भी फाइल सौंपी थी, जिसमें से आठ मामले गुंडरदेही थाने में एफआईआर के लिए दिए गए हैं, पर आज तक इसकी जांच नहीं हो पाई है। मामले के खुलासे के आठ माह बाद भी संबंधितों पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जा सकी है।

थाना प्रभारी बोले दस्तावेज में है काट-छांट, चाहिए नया दस्तावेज
गुण्डरदेही थाना प्रभारी सईद अख्तर ने कहा कि मामले में वह अभी नया है। इस प्रकारण की जानकारी लेकर कार्रवाई करेंगे। वहीं पूर्व थाना प्रभारी सरिता तिवारी ने कहा था कि श्रम विभाग ने जो दस्तावेज दिए हैं उसमें कुछ काट-छांट है। उसे अगर सुधार कर नाया कागज सौपें तो तत्काल मामले पर एफआइआर दर्ज करा ली जाएगी।

गुंडरदेही श्रम निरीक्षक को नए कागज देने कहा था
इधर मामले पर श्रम विभाग के पूर्व जिला श्रम अधिकारी अशोक चौरसिया ने कहा कि दस्तावेज को पुलिस को सौंपे हैं, पर पुलिस द्वारा कुछ काट-छांट होने की जानकारी दी है, उसे सुधार करने गुण्डरदेही श्रम निरीक्षक रमेश मण्डावी को कहा गया था, पर आगे की जानकारी नहीं है।

आठ महीने से अधिकारी कह रहे हैं यही बात
इधर पत्रिका ने जब मामले पर गुण्डरदेही श्रम निरीक्षक रमेश मण्डावी से जानकारी ली गई तो बताया कि उन्होंने मामले की जांच कर जांच की फाइल गुण्डरदेही थाना प्रभारी को दी गई है। अगर दस्तावेज में काट-छांट है तो उसे सुधार कर दे देंगे क्योकि मामले में गड़बड़ी पाई गई है। अगर जल्द ही बिना काट-छांट के दस्तावेज दे दें तो गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज होगा, जिससे इस योजना में लगे दलालो का भी जानकारी मिलेगी। यहा बात अधिकारी आठ महीने से कह रहे हैं।

इस मामले पर और भी गड़बड़ी की आशंका
राज्य शासन द्वारा श्रम विभाग की जनकल्याणकारी राजमाता विजयाराजे योजना में फर्जी दस्तावेज के साथ और भी कई मामले में गड़बड़ी की आशंका है। सूत्रों के मुताबिक श्रम विभाग में इस योजना के तहत 20-20 हजार रुपए के चेक वितरण में भी गड़बड़ी की आशंका है। अगर मामले की सही जांच की जाए तो कई गड़बड़ी सामने आ सकती है। मामले में गड़बड़ी का खुलासा भी पत्रिका ने ही किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो