scriptस्वाइन फ्लू की आशंका: स्वास्थ्य विभाग ने मंगाई लंबे समय से सर्दी-जुकाम और बुखार से पीडि़तों की जानकारी | Fear of swine flu, cold winter cold and fever information from victims | Patrika News

स्वाइन फ्लू की आशंका: स्वास्थ्य विभाग ने मंगाई लंबे समय से सर्दी-जुकाम और बुखार से पीडि़तों की जानकारी

locationबालोदPublished: Jan 23, 2019 12:18:28 am

पड़ोसी जिले दुर्ग में स्वाइन फ्लू के संक्रमण और एक व्यक्ति की मौत के बाद बालोद जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। प्जिला स्वास्थ्य विभाग को पर्याप्त मात्रा में दवा रखने और संक्रमण के लक्षण दिखने पर सूचना देने कहा है।

balod patrika

स्वाइन फ्लू की आशंका: स्वास्थ्य विभाग ने मंगाई लंबे समय से सर्दी-जुकाम और बुखार से पीडि़तों की जानकारी

बालोद @ patrika. पड़ोसी जिले दुर्ग में स्वाइन फ्लू के संक्रमण और एक व्यक्ति की मौत के बाद बालोद जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। प्रशासन की ओर से जिला स्वास्थ्य विभाग को पर्याप्त मात्रा में दवा रखने और संक्रमण के लक्षण दिखने पर हर संभव उपचार और सूचना देने कहा है। यह आशंका इसलिए भी जताई जा रही है कि पिछले साल जिले में स्वाइन फ्लू के कारण मौत हुई थी। लिहाजा इस बार किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जा रही है।

दवा का स्टॉक तैयार
स्वास्थ्य विभाग ने जिलेभर से ऐसे मरीजों की जानकारी मंगाई है जो लंबे समय से बुखार से पीडि़त या ऐसे मरीज जो जिले से बाहर किसी अन्य अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं। इन सभी मरीजों के खून का सैंपल लेकर देखा जा रहा है कि कहीं किसी को स्वाइन फ्लू तो नहीं है। जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू की दवा का स्टॉक भी तैयार रखा गया है, जिससे जरूरत पडऩे पर किसी तरह की कमी न हो। फिलहाल इस साल इस जिले में अभी तक एक भी स्वाइन फ्लू के मरीज नहीं मिले है।
स्वाइन फ्लू के लक्षण
1. व्यक्ति को अगर ज्यादा बुखार हो
2. खांसी भी स्वाइन फ्लू का लक्षण है
3. सिरदर्द भी एक तरह से स्वाइन फ्लू का लक्षण है
4. गले में खराश लगे या गले में कुछ अटका हैं तो ये भी लक्षण हैं।
5. नाक से लगातार पानी बहना या पूरी नाक का ही जाम हो जाना
6 . ज्यादा कमजोरी या थकान।

अलग से बनाया गया है वार्ड
@ patrika. जिला नोडल अधिकारी ने बताया कि जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है। अभी तक जिले में एक भी स्वाइन फ्लू की शिकायत नहीं मिली है। प्रशासन की ओर से स्कूल, कॅालेज सहित जिले में अलर्ट जारी किया है। पड़ोसी जिले दुर्ग में स्वाइन फ्लू के संक्रमण फैलने और मौत के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट है।
पांचवी बार किया अलर्ट जारी
मिली जानकारी के मुताबिक जिला स्वास्थ्य विभाग ने अब पांचवी बार अलर्ट जारी किया है। स्कूल और कॉलेज प्रबंधन को भी आदेश जारी किया गया है।

जिले में अभी स्वाइन व बर्ड फ्लू की शिकायत नहीं किंतु सावधानी जरूरी
@ patrika. कलक्टर किरण कौशल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जिले में स्वाइन फ्लू और बर्ड फ्लू के संबंध में सतर्कता रखें। स्वाइन फ्लू और बर्ड फ्लू के लक्षण और उससे बचाव की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाएं। वे सोमवार को संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर रही थी। उन्होंने कहा कि जिले में स्वाइन फ्लू और बर्ड फ्लू से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं है, किन्तु इसकी रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए सावधानी रखना जरूरी है। उन्होंने अस्पतालों में दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी ली।
संक्रमण अवधि एक से सात दिन
@ patrika. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बैठक में बताया कि स्वाइन फ्लू (एच1 एन1 इन्फ्लूएंजा ए) वायरस के कारण होता है। प्रभावित मरीजों में अधिकतर व्यस्क होते हैं। यह वायरस संक्रमित वायुकण एवं संक्रमित वस्तुओं के द्वारा फैलता है। संक्रमण अवधि एक से सात दिन तक होती है। संक्रमण की अवधि बच्चों में सात दिन से अधिक हो सकती है। बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं को संक्रमण का खतरा अधिक होता है। उन्होंने बताया कि तेज बुखार, ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण, खांसी, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द, बदन दर्द, थकावट, दस्त एवं उल्टी स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं। निमोनिया, दमा जैसी बीमारी, बेहोशी, रक्तचाप में गिरावट एवं झटके स्वाइन फ्लू की जटिलताएं है।
सभी पोल्ट्री फार्मों की हो गई जांच
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में स्वाइन फ्लू और बर्ड फ्लू से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं है। पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक ने बताया कि जिले के सभी पोल्ट्री फार्मों की जांच कर ली गई है। किसी भी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिली। बैठक में संयुक्त कलक्टर बीएल गजपाल, एसडीएम जीएल यादव, आरएस ठाकुर, डिप्टी कलक्टर डॉ. प्रियंका वर्मा, विनय कुमार पोयाम व जिला स्तरीय अधिकारी, जनपद पंचायतों के सीईओ मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो