script

हरदिहा साहू समाज के आदर्श सामूहिक विवाह में मुख्यमंत्री के नहीं पहुंचने से समाज में नाराजगी

locationबालोदPublished: Feb 13, 2019 11:39:23 pm

ग्राम पेंडरवानी में हरदिहा साहू समाज के प्रदेश स्तरीय आदर्श सामूहिक विवाह में 46 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। आदर्श विवाह विधि-विधान एवं मंत्रोच्चार के साथ हुआ। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सहित राजनीतिक पदाधिकारी नहीं पहुंचे, इससे समाज में नाराजगी है।

balod patrika

हरदिहा साहू समाज के आदर्श सामूहिक विवाह में मुख्यमंत्री के नहीं पहुंचने से समाज में नाराजगी

बालोद/गुरुर . ग्राम पेंडरवानी में प्रदेश स्तरीय आदर्श सामूहिक विवाह में 46 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित सभी बड़े राजनीतिक दलों के पदाधिकारी नहीं पहुंचे। इससे समाज के सदस्यों ने नाराजगी जाहिर की। सत्ताधारी पार्टी के द्वारा इस प्रकार सामाजिक कार्यक्रमों की अवहेलना करने से समाज के लोगों में नाराजगी बढ़ रही है। हरदिहा साहू समाज द्वारा शादी में होने वाले फिजूल खर्च को कम करने एवं अमीरी-गरीबी की भावना को दूर करने के उद्देश्य से यह पहल की जा रही है। हरदिहा समाज द्वारा शादी में पहुंचने वाले वर-वधू के पूरे खर्च सहित शादी का पूरा खर्च समाज द्वारा वहन किया गया है।

मिट रहा अमीरी-गरीबी का भेदभाव
हरदिहा साहू समाज द्वारा आयोजित सामूहिक आदर्श विवाह में अलग-अलग क्षेत्रों से वर-वधू पहुंचकर शादी कर रहे है। विवाह में सभी वर्गो के लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है। यहां अमीर हो या गरीब सभी वर्ग के लोग विवाह में शामिल हो रहे है।

सभी समाज में लागू हो आदर्श विवाह
सामूहिक आदर्श विवाह में पहुंचे ग्राम नवांगांव जिला धमतरी से पहुंचे वर के मामा शेखचंद साहू ने कहा इस विवाह आदर्श विवाह के माध्यम से तीन-चार दिनों तक चलने वाले वाले विवाह की रस्म एक ही दिन में पूरी हो जा रही है जिससे विवाह के दौरान होने वाले फिजुल खर्च जैसे दहेज, विवाह में देने के लिए कपड़े आदि की खर्च में बचत हो रही है। यह पहल सभी समाज में लागू होना चाहिए जिससे सभी समाज के लोगों को विवाह में होने वाले फिजुल खर्च से बचत हो तथा आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। ग्राम नवांगांव लाटाबोड़ से पहुंचे वर के दादा देवनारायण साहू ने कहा इस प्रकार के विवाह से खर्च में कमी होती है तथा आपसी संबंध भी जुड़ता है।

समाज वहन कर रहा वर-वधू का पूरा खर्च
हरदिहा साहू समाज द्वारा आयोजित सामूहिक आदर्श विवाह में पहुंचने वाले सभी जोड़ों का पूरा खर्च हरदिहा साहू समाज कर रहा है। विवाह में पहुंचने वाले सभी वर-वधूओं के विवाह का खर्च, कपड़े, विवाह संपन्न कराने के लिए पूजा सामग्री आदि का खर्च समाज द्वारा किया जा रहा है।

शामिल होने वाले थे मुख्यमंत्री, लोग हुए मायूस
हरदिहा साहू समाज द्वारा आयोजित प्रदेश स्तरीय सामूहिक आदर्श विवाह में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर-वधू को आशीर्वाद देने शामिल होने वाले थे लेकिन वे नहीं पहुंचे। लोग मुख्यमंत्री बनने के बाद भूपेश बघेल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे लेकिन वह नहीं पहुंच पाए जिससे लोग मायूस हो गए।

बन चुका था हेलीपेड
मुख्यमंत्री के हेलीकाप्टर के लिए हेलीपेड तैयार किया गया था लेकिन मुख्यमंत्री के नहीं आने की सूचना पर हेलीपेड को निकाला गया। सामूहिक आदर्श विवाह में पूर्व विधायक प्रीतम साहू, पूर्व जिला उपाध्यक्ष साहू समाज पवन साहू, प्रदेशाध्यक्ष त्रिलोकी साहू, जिलाध्यक्ष रोहित साहू, विश्वाराम साहू, संरक्षक संविदाराम साहू, वरिष्ठ संरक्षक छबिलाल साहू, धमतरी जिलाध्यक्ष अशोक साहू, दुर्ग-धमधा जिलाध्यक्ष अवधराम साहू, रायपुर जिलाध्यक्ष नंदकुमार साहू, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष महानंद साहू, पूर्व जिला पंचायत सदस्य तेजराम साहू, केदार देवांगन, ग्राम पंचायत गोवर्धन मेश्राम, सचिव डॉ चतुरराम साहू, उपाध्यक्ष रामकुमार साहू, कोषाध्यक्ष नीलाम्बर साहू, महामंत्री कमलेश साहू ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो