script

आयुष्मान भारत योजना 2018 : जिले के 92 हजार गरीब परिवार को मिलेगी 5 लाख की स्वास्थ्य सुविधा

locationबालोदPublished: Sep 24, 2018 12:25:04 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड से आयुष्मान भारत बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया है। योजना के तहत देश के गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए प्रति परिवार स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा मुहैया कराने का लक्ष्य है।

balod patrika

आयुष्मान भारत योजना 2018 : जिले के 92 हजार गरीब परिवार को मिलेगी 5 लाख की स्वास्थ्य सुविधा

बालोद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड से आयुष्मान भारत बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया है। योजना के तहत देश के गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए प्रति परिवार स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा मुहैया कराने का लक्ष्य है।
अमीरों की तरह गरीबों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं देने वाली आयुष्मान योजना को दुनिया की सबसे बड़ी योजना मानी जा रही है। हर गरीब परिवार 14555 हेल्पलाइन नंबर याद रखने की अपील करते हुए जिला योजना समिति के सदस्य व पार्षद नितेश वर्मा ने जानकारी दी है कि इसके लिए कोई भी आयुष्मान भारत की वेबसाइट मेरा डॉ. पीएमजेएवाय डॉट जीओवी डॉट इन पर अपना नाम चेक कर सकता है।
ये है पात्रता का आधार : 2011 के सामाजिक-आर्थिक और जातिगत जनगणना में गरीब के तौर पर चिह्नित किए गए सभी लोगों को इसके लिए पात्र माना गया है।
लाभार्थियों की सूची में नाम ऐसे जानें : एक वेबसाइट तथा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जिसके जरिए पता किया जा सकता है कि लाभार्थियों की अंतिम सूची में नाम है या नहीं।
कैसे करें क्लेम : सरकार के पैनल में शामिल अस्पतालों में आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क होगा। वहां लाभार्थी अपनी पात्रता को दस्तावेजों के जरिए सत्यापित कर सकेगा। इलाज के लिए किसी स्पेशल कार्ड की जरूरत नहीं होगी।
आधार कार्ड जरूरी नहीं : योजना में लाभ के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। आप पात्र हैं तो आपको बस अपनी पहचान स्थापित करनी होगी, जिसे आप आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र या राशन कार्ड जैसे पहचान पत्रों से स्थापित किया जा सकता है।
कैंसर जैसी 1300 गंभीर बीमारियों का इलाज : कैंसर जैसी 1300 गंभीर बीमारियों को इसमें शामिल किया गया है। इन बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं निजी अस्पतालों में भी सुलभ होगा।
ग्रामीण क्षेत्र के 80 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ
प्रधानमंत्री के झारखंड के रॉची में आयोजित कार्यक्रम में आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यहां मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में किया गया। कार्यक्रम में कलक्टर किरण कौशल और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रात्रे उपस्थित थे। इस अवसर पर कलक्टर ने बताया कि इस योजना से जिले के 92 हजार 39 गरीब परिवार लाभान्वित होंगे। इसमें 80 हजार 713 परिवार ग्रामीण क्षेत्र के और 11 हजार 326 परिवार नगरीय क्षेत्र के शामिल हैं। उन्होंने बताया योजना के हितग्राही परिवारों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए तक इलाज की सुविधा मिलेगी।
ये है ब्लॉकवार योजना में शामिल परिवारों की संख्या
इस योजना से बालोद विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्र के 11 हजार 617 परिवार, डौंडी विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्र के 14 हजार 643 परिवार शामिल होंगे। इसी तरह डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्र के 22 हजार 541 परिवार, गुंडरदेही विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्र के 18 हजार 90 परिवार, गुरुर विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्र के 13 हजार 822 परिवार लाभान्वित होंगे।
बालोद के ढाई हजार शहरी परिवार को लाभ
इसी तरह बालोद शहरी क्षेत्र के 2438 परिवार, डौंडी शहरी क्षेत्र के 389 परिवार, डौंडीलोहारा शहरी क्षेत्र के 624 परिवार, गुंडरदेही शहरी क्षेत्र के 985 परिवार, गुरुर शहरी क्षेत्र के 215 परिवार, अर्जुन्दा शहरी क्षेत्र के 698 परिवार, दल्लीराजहरा शहरी क्षेत्र के 5433 परिवार और चिखलाकसा शहरी क्षेत्र के 544 परिवार लाभान्वित होंगे।
कलक्टर ने हितग्राहियों को सौंपा कार्ड
कलक्टर ने कार्यक्रम में पांच हितग्राही माधुरी, लीला, रेवती बाई, बचन राम और महाबती को आयुष्मान कार्ड प्रदान कीं। इस अवसर पर एसडीएम हरेश मंडावी, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनी सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी और नागरिक मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो