scriptकचरा संग्रहण केन्द्र में ढाई माह से बंद पड़ी मशीन कचरों का लगा ढेर | The garbage collection center stacked for two and a half months after | Patrika News
बालाघाट

कचरा संग्रहण केन्द्र में ढाई माह से बंद पड़ी मशीन कचरों का लगा ढेर

नगर से निकलने वाले कचरा संग्रहण के लिए बनाए कचरा संग्रहण केन्द्र रेंगाटोला में लगी मशीनें करीब ढाई माह से बंद पड़ी है।

बालाघाटJul 21, 2019 / 07:31 pm

mahesh doune

balaghat

कचरा संग्रहण केन्द्र में ढाई माह से बंद पड़ी मशीन कचरों का लगा ढेर

बालाघाट. नगर से निकलने वाले कचरा संग्रहण के लिए बनाए कचरा संग्रहण केन्द्र रेंगाटोला में लगी मशीनें करीब ढाई माह से बंद पड़ी है। कचरा संग्रहण केन्द्र में गीला कचरा व सूखा कचरा अलग-अलग नहीं किया जा रहा है। जिससे केन्द्र के बाउण्ड्री के अंदर कुछ दूरी पर ही कचरों का ढेर पड़ा हुआ है। जिससे आवारा मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है। गाय के द्वारा कचरा के साथ फेंके जाने वाले पॉलीथीन का सेवन किया जा रहा है।
गौरतलब हो कि नगरीय क्षेत्र से हर रोज 35 से 40 टन कचरा निकलता है। जिसे नपा के विभिन्न वाहनों के माध्यम से कचरा उठाकर रेंगाटोला मार्ग में सड़क किनारे बने कचरा संग्रहण केन्द्र में जमा किया जाता है। जहां गिला कचरा अलग व सूखा कचरा अलग करने व सफाई कार्य के लिए १९ श्रमिक नियोजित किए गए थे। जो हर दिन के कचरे को अलग कर गिले कचरे को खाद बनाने व सूखे कचरे पॉलीथीन, प्लास्टिक व अन्य को अलग करने का कार्य करते थे। लेकिन विगत दिनों से कचरा अलग करने का कार्य बंद पड़ा हुआ है जिससे कचरा संग्रहण केन्द्र में कचरा का ढेर लगा है और संड़ाध बदबू आती है।
ये मशीने है स्थापित
कचरा संग्रहण केन्द्र में शून्य कचरा निष्पादन का कार्य करने के लिए नपा द्वारा विभिन्न मशीनों की सुविधा की गई है। जिसमें बेलिंग मशीन, फटका मशीन शामिल है। लेकिन काफी समय से गिला कचरा सूखा कचरा अलग करने का काम नहीं होने से मशीन बंद पड़ी है।
इनका कहना है
बारिश में पानी निकासी के लिए नालियों की साफ-सफाई कार्य में कर्मचारी लग जाने से कचरा संग्रहण केन्द्र में काम बंद है। कचरा निष्पादन के लिए ठेका देने टेंडर निकालने प्रस्ताव दिया गया है।
मयूर वाहने, स्वास्थ्य शाखा प्रभारी

Home / Balaghat / कचरा संग्रहण केन्द्र में ढाई माह से बंद पड़ी मशीन कचरों का लगा ढेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो