scriptशिक्षकों की कमी से नहीं हो रही पढ़ाई बच्चों और अभिभावकों ने स्कूल बंद करने दी चेतावनी | Studying not being lacking of teachers Warns children and guardians to | Patrika News

शिक्षकों की कमी से नहीं हो रही पढ़ाई बच्चों और अभिभावकों ने स्कूल बंद करने दी चेतावनी

locationबालाघाटPublished: Sep 25, 2018 07:29:08 pm

Submitted by:

mahesh doune

शासकीय माध्यमिक स्कूल पल्हेरा के विद्यार्थियों व अभिभावकों सहित प्रभारी प्रधान पाठक ने शिक्षक की कमी को लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंच ज्ञापन सौंपा।

balaghat

शिक्षकों की कमी से नहीं हो रही पढ़ाई बच्चों और अभिभावकों ने स्कूल बंद करने दी चेतावनी

बालाघाट. किरनापुर क्षेत्र के शासकीय माध्यमिक स्कूल पल्हेरा के विद्यार्थियों व अभिभावकों सहित प्रभारी प्रधान पाठक ने शिक्षक की कमी को लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंच ज्ञापन सौंपा। वर्तमान में इस स्कूल में ५८ छात्र-छात्राएं व एक प्रभारी प्रधान पाठक है। जिससे शिक्षण सत्र के तीन माह से अधिक बीतने के बाद भी स्कूल में शिक्षकों की सुविधा नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई नहीं हुई है। शिक्षकों की सुविधा नहीं होने से बच्चों ने डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौंप २६ सितम्बर को शिक्षक की व्यवस्था नहीं करने पर स्कूल में तालाबंदी करने की चेतावनी दी। प्रशासन ने इस बात को गंभीरता से लेते हुए दूसरे दिन शिक्षकों की सुविधा करने का आश्वासन दिया।
तालाबंदी करने का लिया निर्णय
इस दौरान पीटीए अध्यक्ष शीला कटरे ने बताया कि इस शिक्षण सत्र में अतिथि शिक्षकों की भर्ती नहीं होने से वर्तमान में एक ही शिक्षक है। जिससे बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। एक शिक्षक को शिक्षक कार्य के अलावा मध्यान्ह भोजन व अन्य शासकीय कार्य भी देखना पड़ रहा है। पढ़ाई नहीं होने से बच्चों का भविष्य अंधेरे में है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों व अभिभावकों ने निर्णय लेकर मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंच शिक्षकों की सुविधा करने ज्ञापन सौंपा गया। दूसरे दिन २६ सितम्बर को शिक्षक की सुविधा नहीं करने पर स्कूल में तालाबंदी करने निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि शासन शिक्षा को बेहतर बनाने अनेकों योजना चला रही है लेकिन स्कूलों में अब तक शिक्षकों की सुविधा नहीं की गई है।
भोजन करो और घर जाओ
स्कूली छात्र-छात्राओं ने बताया कि शिक्षक नहीं होने से पढ़ाई नहीं हो रही है। स्कूल आकर भोजन करो और घर जाओ। पढ़ाई नहीं हो रही जिससे कल से स्कूल में ताला बंद कर स्कूल नहीं जाएंगे और घर पर ही रहेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल में शिक्षक की सुविधा होगी तभी स्कूल जाएंगे।
इनका कहना है
इस बारे में हमें कोई जानकारी नहीं थी। संकुल प्राचार्य व स्कूल शिक्षक ने भी कोई जानकारी नहीं दी गई। स्कूलों में शिक्षक की सुविधा कर दी जाएंगी। इसकी सूचना नहीं दिए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएंगी।
निर्मला पटले, जिला शिक्षा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो