आवारा मवेशियों पर अंकुश लगाने प्रशासन नाकाम

By: Mahesh Kumar Doune

Published On:
Sep, 09 2018 08:04 PM IST

  • नगर के सड़कों पर घूम रहे आवारा मवेशियों पर लगाम लगाने नगरपालिका प्रशासन नाकाम साबित हो रही है।

बालाघाट. नगर के सड़कों पर घूम रहे आवारा मवेशियों पर लगाम लगाने नगरपालिका प्रशासन नाकाम साबित हो रही है। आवारा मवेशियों के चलते दुकानदार सहित आमजन काफी परेशान है। हर रोज देर शाम शहर के मुख्य मार्गो पर मवेशी बैठे रहते है जिससे दुर्घटना भी हो रही है। लेकिन इन मवेशियों पर अंकुश लगाने नगरपालिका व यातायात विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे मवेशी मालिकों द्वारा पालतू मवेशियों को सड़क पर आवारा छोड़ दिया जाता है। ये मवेशी शहर में दुकानदारों को नुकसान पहुंचा रहे है। इसके अलावा नगर से सटे गांवों में खेत में घुस जाते है जिससे किसान काफी परेशान है।

आए दिन दुर्घटना हो रही
गौरतलब हो कि एक गत दिवस ही नगर में आधा दर्जन से अधिक आवारा मवेशियों की संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई। इसके अलावा वारासिवनी में आवारा मवेशी से बाइक टकरा जाने से बाइक चालक की दुर्घटना में घायल होने पर मौत हो गई। इन मवेशियों के चलते आए दिन दुर्घटना हो रही है। लेकिन प्रशासन व मवेशी मालिकों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसका खामियाजा आमजनों को भुगतना पड़ रहा है।
नहीं हो रही कड़ी कार्रवाई
नगरपालिका द्वारा आवारा मवेशियों को पकडऩे हांका गैंग बनाकर कुछ दिनों तक पूर्व में कार्रवाई की गई थी। मवेशियों को कांजीहाउस में बंद कर जुर्माना वसूल छोड़ दिया जाता है। लेकिन मवेशी मालिकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होने से मवेशी मालिकों के हौंसले बुलंद है।
इनका कहना है
आवारा मवेशियों के चलते आवागमन मेें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रात के समय मवेशी सड़क पर रहते है जिससे बाइक से टकराने की आशंका बनी रहती है।
संजय लिल्हारे, स्थानीय निवासी
इनका कहना है
आवारा मवेशियों को पकडऩे का कार्य समय-समय पर किया जा रहा है। मवेशी मालिकों को अपने मवेशियों को आवारा न छोड़े इसके लिए हिदायत भी दी गई। मवेशी मालिकों द्वारा अमल नहीं किया जाता तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जावेगी।
गजानन नाफड़े, नपा सीएमओ

Published On:
Sep, 09 2018 08:04 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।