script

जनसुनवाई में सुनी गई जनता की समस्या

locationबालाघाटPublished: Jul 16, 2019 09:14:26 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

121 आवेदकों की समस्याओं पर हुई सुनवाई

balaghat

जनसुनवाई में सुनी गई जनता की समस्या

बालाघाट. प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में 16 जुलाई को कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई का आयोजन किया गया था। इसमें अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम ने डिप्टी कलेक्टर संदीप सिंह व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवेदकों के आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
जनसुनवाई में मंगलवार को बिरसा क्षेत्र के मुंडा गांव निवासी स्व. ब्रजलाल पंद्रे के परिजन आर्थिक सहयोग और रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाने की मांग को लेकर आए थे। ब्रजलाल पंद्रे की नक्सलियों ने कुछ दिनों पूर्व पुलिस मुखबिरी के शक में हत्या कर दी थी। इसी तरह खैरलांजी तहसील के ग्राम भौरगढ़ की शीतल भंडारकर अपनी बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिलाने की मांग लेकर आई थी। उसका कहना था कि उसके पति की चार माह पहले मृत्यु हो गई है और उसकी दो छोटी बेटियां है। बेटियों के छोटी होने के कारण वह कही बाहर मजदूरी करने भी नहीं जा सकती है। उसे रोजगार का कोई साधन दिलाया जाए और उसकी बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिलाया जाए। जनसुनवाई में वारासिवनी विकासखंड के ग्राम लालपुर के ग्रामीण सरपंच गोशन राणा, सचिव उषा नागवंशी एवं सहायक सचिव कमलेश कटरे की शिकायत लेकर आए थे कि इनके द्वारा ग्राम पंचायत के कार्यों में भारी अनियमितता की जा रही है और शासन की राशि का गबन किया जा रहा है। अत: इसकी जांच कर दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाए। बालाघाट तहसील के ग्राम समनापुर का हिम्मतलाल लिल्हारे रेलवे द्वारा उसकी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने, मुआवजा नहीं देने की शिकायत लेकर आया था।
जनसुनवाई में वारासिवनी तहसील के ग्राम लड़सड़ा का बुधराम उपवंशी सेंट्रिंग व्यवसाय के लिए स्वरोजगार योजना में ऋण दिलाने की मांग लेकर आया था। खैरलांजी विकासखंड के ग्राम बेनी की फुलमत बाई शिकायत लेकर आई थी कि उसे जुलाई 2017 से इंदिरा गांधी विधवा पेंशन की राशि नहीं मिल रही है। अतरू उसे शीघ्र रूकी हुई पेंशन का भुगतान कराया जाए। किरनापुर विकासखंड के ग्राम बडग़ांव की फुलवंता लिल्हारे शिकायत लेकर आई थी कि ग्राम पंचायत बडग़ांव के सरपंच, सचिव द्वारा दुश्मनी के चलते उसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिला रहे है। जबकि उसका नाम आवास योजना के पात्र हितग्राहियों की सूची में 39 वें नंबर पर है। पंचायत द्वारा सर्वे सूची में उसके नाम के बाद वाले 47 लोगों को आवास योजना का लाभ दिलाया गया है। उसे आवास योजना के लिए राशि स्वीकृत की जाए और उसके प्रकरण में बाधा डालने वाले सरपंच सचिव के विरूद्ध कार्रवाई की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो