scriptसुरक्षा के साए में पुलिस ने मृत नक्सली के शव को किया दफन | Police brutalize dead Naxal dead in security | Patrika News

सुरक्षा के साए में पुलिस ने मृत नक्सली के शव को किया दफन

locationबालाघाटPublished: Jul 16, 2019 09:04:24 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

एनकाउंटर में मृत इनामी महिला नक्सली के शव को लेने नहीं पहुंचे परिजनलांजी थाना क्षेत्र के पुजारीटोला में एनकाउंटर में मारे गए थे दो नक्सली

balaghat

सुरक्षा के साए में पुलिस ने मृत नक्सली के शव को किया दफन

बालाघाट. जिले के लांजी थाना अंतर्गत देवरबेली चौकी के पुजारीटोला गांव में पुलिस एनकाउंटर में मारी गई इनामी महिला नक्सली नंदे के शव को लेने के लिए उसके कोई भी परिजन बालाघाट नहीं पहुंचे। इधर, परिजनों के नहीं आने पर मंगलवार को पुलिस ने प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में सुरक्षा व्यवस्था के बीच शव को स्थानीय मोक्षधाम जागपुर घाट के समीप दफन कर दिया। इस अवसर पर तहसीलदार रामबाबू देवांगन, सीएसपी देवेन्द्र यादव, कोतवाली टीआई महेन्द्र सिंह ठाकुर सहित अन्य पुलिस अधिकारी व जवान मौजूद थे।
जानकारी के अनुसार देवरबेली चौकी के पुजारीटोला में ९ जुलाई की रात्रि पुलिस एनकाउंटर में दो इनामी नक्सली मारे गए थे। दोनों ही नक्सलियों पर मप्र, छग और महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा १४-१४ लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया था। वहीं इस घटना में करीब ८-१० नक्सली फरार हो गए थे। इस एनकाउंटर में मारे गए पुरुष नक्सली की शिनाख्त अशोक उर्फ मंगेश (२१) छग राज्य के राजनांदगांव जिले के बोरीतालाब निवासी के रुप में की गई थी। घटना के बाद पुलिस द्वारा मंगेश के परिजनों को उसके मौत की सूचना दी गई थी। मंगेश के परिजनों ने बालाघाट पहुंचकर १० जुलाई को उसके शव को अपने साथ ले जा लिया था। वहीं मृत महिला नक्सली नंदे (१९) बस्तर निवासी के रुप में की गई थी। बालाघाट पुलिस ने बस्तर पुलिस के माध्यम से नंदे के परिजनों को भी सूचना दी थी। लेकिन नंदे के कोई भी परिजन शव लेने के लिए बालाघाट नहीं पहुंचे। जिसके चलते घटना दिनांक से लेकर १६ जुलाई को सातवें दिन मृत महिला नक्सली नंदे के शव को दफन कर दिया गया। इसके पूर्व १० जुलाई को दोनों ही नक्सलियों के शव का पीएम जिला चिकित्सालय में बालाघाट में किया गया था। पीएम के बाद मृत महिला नक्सली नंदे के शव को शीतगृह में रखा गया था।
विदित हो कि मुठभेड़ के बाद पुलिस ने मृतक नक्सली मंगेश के पास से एक एसएलआर रायफल, ३ मैगजीन ४९ राउंड, २ वायरलेस सेट, १ मोबाइल चार्जर, टार्च, कैलकुलेटर, पीठ्ठू बैग, १०७२० रुपए नगदी, २ डायरी जब्त किया था। वहीं महिला नक्सली के पास से .३१५ बोर की रायफल, छाता, चाकू, सुई धागा, पेन व अन्य सामग्री जब्त किया था। वहीं नक्सलियों के खिलाफ लांजी थाना में धारा ३०७, १२० बी, १४७, १४८, १४९ भादवि, २५, २७ आम्र्स एक्ट, विधि विरुद्ध क्रिया कलाप अधिनियम की धारा ११, १३ के तहत अपराध दर्ज कर मामले को जांच में लिया गया है।
सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार सर्चिंग जारी
इधर, घटना के बाद से ही जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में सर्चिंग जारी है। जवानों द्वारा लगातार छग और महाराष्ट्र राज्य की सीमा से लगे जंगलों और नक्सलियों के चिन्हित स्थानों पर सर्चिंग कर रहे हैं। हालांकि, घटना के बाद से सर्चिंग तेज होने के कारण नक्सलियों का मूवमेंट थोड़ा कम हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो