scriptचुनाव के पूर्व नक्सलियों ने दी दस्तक | Naxalites gave knock before election | Patrika News

चुनाव के पूर्व नक्सलियों ने दी दस्तक

locationबालाघाटPublished: Nov 17, 2018 09:28:57 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

कान्हा नेशनल पार्क क्षेत्र में बढ़ी चहल कदमी, बेलगांव के जंगल से पुलिस ने जब्त की खाद्य सामग्री, सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ाई सर्चिंग

balaghat news

चुनाव के पूर्व नक्सलियों ने दी दस्तक

बालाघाट. विधानसभा चुनाव के पूर्व जिले में नक्सलियों ने अपनी दस्तक दे दी है। नक्सलियों का यह मूवमेंट जिले के कान्हा नेशनल पार्क क्षेत्र में बढ़ा है। शनिवार का सीमावर्ती क्षेत्रों में सर्चिंग कर रही टीम ने बेलगांव क्षेत्र के जंगल से नक्सलियों के खाद्य सामग्री को जब्त किया है। बताया गया है कि इस दौरान नक्सलियों और पुलिस का आमना-सामना भी हुआ था। लेकिन नक्सलियों के सादे भेष में होने की वजह से पुलिस फायरिंग नहीं कर पाई। हालांकि, नक्सली और पुलिस के आमना-सामना होने की किसी भी अधिकारी ने पुष्टि नहीं की है। इधर, जंगल से खाद्य सामग्री मिलने के बाद से जिले के सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में सर्चिंग बढ़ा दी गई है।
जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में २० नवम्बर को होने वाले मतदान के चलते शनिवार को जिले में पुलिस बल द्वारा सर्चिंग ऑपरेशन किया गया था। बालाघाट जिले की सीमा से लगे छग राज्य के कवर्धा कबीर धाम में २० नवम्बर को मतदान होना है। इस विधान सभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को बालाघाट जिले के गढ़ी व बिरसा थाना क्षेत्र के अंतर्गत जंगलों में सर्चिंग ऑपरेशन किया गया। जिसमें हॉक फोर्स की एक पार्टी बेलगांव जंगल क्षेत्र में सर्चिंग कर रही थी। इसी दौरान उन्हें जंगल में नक्सलियों के खाने-पीने की सामग्री मिली है। जिसे बरामद कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि जंगल से मिली खाद्य सामग्री को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि यह 5-6 लोगों के लिए आज ही तैयार किया गया था। जिन्हें पुलिस के आने की सूचना मिलते ही वे सामग्री छोड़कर मौके से फरार हो गए।
एक दर्जन से अधिक हो सकती है संख्या
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिले के जंगलों में एक दर्जन से अधिक नक्सलियों की संख्या होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मप्र में विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही एक बार फिर से नक्सलियों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। वहीं दूसरी ओर नक्सलियों के मंसूबों को विफल करने के लिए पुलिस ने भी पूरी तैयारी कर रखी है।
सर्चिंग ऑपरेशन जारी
नक्सलियों के बढ़ते मूवमेंट को देखते हुए जिले की सीमावर्ती क्षेत्रों में सर्चिंग ऑपरेशन तेज कर दिया गया है। सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जवानों को अलर्ट कर दिया गया है। वहीं नक्सलियों को आवागमन के मार्ग पर भी विशेष निगाहें रखी जा रही है।
इनका कहना है
बिरसा व गढ़ी क्षेत्र में शनिवार को सर्चिंग ऑपरेशन किया गया था। इसी दौरान बेलगांव के जंगल में नक्सलियों के खाने-पीने की सामग्री मिली है। सामग्री को देखने से यह स्पष्ट होता है कि ५ से ६ की संख्या में नक्सली रहे होंगे। हालांकि, सुरक्षा के मद्देनजर सीमावर्ती क्षेत्रों में सर्चिंग ऑपरेशन किया जा रहा है।
-संदेश जैन, एएसपी, नक्सल ऑपरेशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो