scriptआलेझरी का आकर्षक पंचायत भवन अन्य पंचायतों के लिए बना मिसाल | Illery Panchayat's attractive panchayat building example | Patrika News

आलेझरी का आकर्षक पंचायत भवन अन्य पंचायतों के लिए बना मिसाल

locationबालाघाटPublished: Jan 24, 2019 10:57:17 am

Submitted by:

mukesh yadav

जिले के बिरसा विकासखंड की ग्राम पंचायत देवगांव का पंचायत भवन अपने आकर्षक स्वरूप एवं बनावट के लिए प्रसिद्ध है।

panchayat

आलेझरी का आकर्षक पंचायत भवन अन्य पंचायतों के लिए बना मिसाल

बालाघाट. जिले के बिरसा विकासखंड की ग्राम पंचायत देवगांव का पंचायत भवन अपने आकर्षक स्वरूप एवं बनावट के लिए प्रसिद्ध है। अब इस कड़ी में वारासिवनी विखं की ग्राम पंचायत आलेझरी का भवन भी शामिल हो गया है। देवगांव का पंचायत भवन करीब 8 वर्ष पहले बना है। लेकिन आलेझरी का ग्राम पंचायत भवन कुछ दिनों पूर्व ही बनकर तैयार हुआ है और मप्र शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री कमलेश्वर पटेल की मौजूदगी में 17 जनवरी 19 को इसका लोकार्पण किया गया है।
ग्राम पंचायत आलेझरी का का पुराना ग्राम पंचायत भवन जर्जर हो गया था। इसके स्थान पर 14 वें वित्त आयोग एवं मनरेगा की राशि मिलाकर कुल 14 लाख 58 हजार रुपए की लागत से ग्राम पंचायत का नया भवन बनाया गया है। ग्राम पंचायत के सरपंच जितेन्द्र सिंह राजपूत ग्राम पंचायत भवन को आलीशान एवं आकर्षक बनाना चाहते थे। जिससे यह पंचायत भवन अन्य ग्राम पंचायतों के लिए एक मिशाल बन सके। सरपंच राजपूत के प्रयासों से आलेझरी में 6 माह की समयावधि में नया पंचायत भवन तैयार हो गया है। ग्राम पंचायत के नए भवन में सरपंच, सचिव के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं और बड़ा सा हाल भी बनाया गया है। पंचायत भवन में शौचालय भी बहुत अच्छा बनाया गया है। पंचायत भवन में टाईल्स भी अच्छी गुणवत्ता की लगाई गई है।
ग्राम आलेझरी के पंचायत भवन को देखने के बाद कोई भी सरपंच चाहेगा कि उसके पंचायत में भी ऐसा ही भवन हो। अपनी गुणवत्ता एवं आकर्षक स्वरूप के लिए आलेझरी का नया ग्राम पंचायत भवन अन्य पंचायतों के लिए एक मिशाल बन गया है। इस भवन को पहली बार देखने पर लगता है कि यह किसी बड़े आदमी का निजी भवन होगा। लेकिन बाद में विश्वास करना ही पड़ता है कि एक सरकारी भवन भी ऐसा आलीशान हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो