scriptयोजनाओं के क्रियान्वयन पर हुई चर्चा | Discussion on implementation of schemes | Patrika News

योजनाओं के क्रियान्वयन पर हुई चर्चा

locationबालाघाटPublished: Jul 17, 2019 08:48:35 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

खैरलांजी में विकासखंडस्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित

balaghat

योजनाओं के क्रियान्वयन पर हुई चर्चा

बालाघाट. अग्रणी बैंक कार्यालय बालाघाट द्वारा समस्त विकासखंडो में त्रैमासिक विकासखंड स्तरीय बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। विकासखंड खैरलांजी में जनपद पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में विकासखंड स्तर पर कार्य कर रहे समस्त बैंक शाखाओ के शाखा प्रबंधक व समस्त शासकीय योजनाओ के क्रियान्वयन करने वाले विभागों के जिला प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। अग्रणी जिला प्रबंधक दिगंबर भोयर ने बताया कि बैठक में समस्त शासकीय योजनाओ के समयोचित क्रियान्वयन पर चर्चा की गई। समस्त विभागीय प्रतिनिधियों ने विभागवार लक्ष्यों की जानकारी प्रदान की। विगत वर्ष के लंबित प्रकरणों को इस वित्तीय वर्ष अंतर्गत निराकरण करने के लिए सूचित किया गया। आदिवासी वित्त विकास विभाग, अन्त्यावसायी विभाग और पिछड़ा व अल्पसंख्यक विभाग प्रतिनिधियों ने जानकारी दी कि इस वर्ष से हितग्राहियों द्वारा ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रस्तुत किए जाने है। बैंकर्स भी अपने स्तर से हितग्राहियों की पहचान कर प्रकरण तैयार करवा सकते है। विभाग के सहयोग से ऐसे ऋण प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकरण किया जाएगा।
आजीविका मिशन की जिला प्रतिनिधि ममता भिमटे द्वारा बैंकर्स को यथाशीघ्र बचत खाते खोलने के लिए सूचित किया गया। विभाग द्वारा समूहों के ऋण प्रकरण तैयार कर बैंको में प्रस्तुत किए जा रहे है। ऋण प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने अनुरोध किया गया। विभाग द्वारा बैंक शाखाओ के एनपी खातों में वसूली के लिए आजीविका मिशन द्वारा सहयोग किए जाने की योजना की जानकारी भी दी गई। बैठक में जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रुति ताराम, तहसीलदार राजेश सिंह भी उपस्थित थे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा समस्त बैंकर्स से रोजगारमूलक योजनाओं के शीघ्र निराकरण करने पर जोर दिया गया। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक अखिल चौरसिया द्वारा बैठक में लक्ष्यों की जानकारी प्रदाय की गई। वहीं प्रकरण निराकरण की कार्रवाई पोर्टल में दर्ज किए जाने की बाते कही। जिससे शासन स्तर पर भी योजनांतर्गत प्रगति दर्शित हो सके।
बैठक में ऋण वसूली की चर्चा करते हुए तहसीलदार द्वारा आरआरसी अंतर्गत दायर प्रकरणों में जिला कार्यालय से अग्रेषित प्रकरणों में कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया गया। समस्त बैंकर्स को सूचित किया गया कि पात्र प्रकरणों में नोटिस की कार्रवाई आरम्भ करें। जिससे राजस्व शिविरों के साथ ही बैंक ऋण वसूली शिविर भी आयोजित किए जा सके। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ताराम द्वारा बैंकर्स को सूचित किया गया कि विभागीय ऋण चुककर्ताओं की सूची विभागीय अमले को प्रदान करे जिससे वे बैंकर्स के साथ मिलकर सम्बंधित ऋणी से ऋण वसूली के लिए सहयोग प्रदान कर सकेंगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो