script८० की रफ्तार से दौडऩे वाली ट्रेन पर लगा ब्रेक | Brake on train running at 80's speed | Patrika News
बालाघाट

८० की रफ्तार से दौडऩे वाली ट्रेन पर लगा ब्रेक

१३ मार्च से पटरियों पर दौडऩे वाली थी बड़ी ट्रेन, फिर करना होगा ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का इंतजार, बालाघाट से समनापुर स्टेशन ब्रॉडगेज का मामला

बालाघाटMar 11, 2018 / 03:24 pm

Bhaneshwar sakure

balaghat news
बालाघाट. बालाघाट से समनापुर के बीच ट्रेन के दौडऩे के लिए इंतजार और करना पड़ेगा। दरअसल, रेलवे विभाग ने ९ मार्च को शेड्यूल जारी कर १३ मार्च से ट्रेन शुरू किए जाने का उल्लेख किया गया था। लेकिन यह शेड्यूल केवल कागजों तक ही रह गया। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार १३ मार्च को ट्रेन शुरू नहीं हो पाएगी। इसके लिए पुन: तारीख तय की जाएगी।
जानकारी के अनुसार सीआरएस ने जनवरी माह में ट्रेक का निरीक्षण किया था। सीआरएस से हरी झंडी मिलने के बाद विभाग ने बालाघाट से समनापुर के बीच ट्रेन को दौड़ाने का निर्णय लिया था। जिसके लिए ९ मार्च को शेड्यूल भी जारी किया गया था। इस शेड्यूल के अनुसार १३ मार्च को ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जाती, लेकिन इस पर भी विराम लग गया है। ग्रामीणों को एक बार फिर बालाघाट से समनापुर के बीच ट्रेन के दौडऩे का इंतजार करना पड़ेगा। इधर, विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार बालाघाट से समनापुर के बीच ८० की रफ्तार से ट्रेन दौडऩे वाली थी। लेकिन इस ट्रेन को ब्रेक लग गया है। माना जा रहा है कि राजनीतिक श्रेय लेने के लिए इस कार्यक्रम को आगे बढ़ा दिया गया है।
रेलवे विभाग ने जारी किया शेड्यूल
इधर, बालाघाट से समनापुर के बीच ट्रेन के शुरू किए जाने के लिए रेलवे विभाग ने ९ मार्च को शेड्यूल जारी कर दिया था। जिसके तहत १३ मार्च को बालाघाट से समनापुर के बीच ट्रेन के चलने का तय किया गया था। लेकिन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब यह ट्रेन १३ मार्च को भी शुरु नहीं हो पा रही है। जिसके चलते एक बार फिर ग्रामीणों को ट्रेन के शुरू होने का इंतजार करना पड़ेगा। विदित हो कि बालाघाट से समनापुर के बीच अमान परिवर्तन का कार्य पूरा हो चुका है। जबकि समनापुर से लेकर नैनपुर के बीच अभी कार्य होना शेष है। इस रूट पर कार्य पूरा होने के बाद ही ट्रेन के दौडऩे के लिए ट्रायल होगा।
ये है टायमिंग
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार पेसेंजर ट्रेन क्रमांक ५८८१९ गोंदिया से सुबह ६.४५ बजे रवाना होती, जो ७.५१ बजे बालाघाट पहुंचती। इसके बाद ८ बजे बालाघाट से समनापुर के लिए प्रस्थान करती, जो ८.३० बजे समनापुर पहुंचती। इसी तरह पेसेंजर ट्रेन क्रमांक ५८८२० समनापुर से ९.५५ बजे बालाघाट के लिए रवाना होती, जो १०.१५ बजे बालाघाट स्टेशन पहुंचती। यहां से ५ मिनट के स्टापेज के बाद १०.२० बजे गोंदिया के लिए रवाना होती। जो सुबह ११.३० बजे गोंदिया पहुंचेगी। इस तरह से गोंदिया-बालाघाट और समनापुर के बीच ट्रेन के आवागमन का शेड्यूल जारी हुआ था।
तीन दिन तक होगा इंजन का ट्रायल
प्रभारी स्टेशन प्रबंधक रविन्द्र यादव के अनुसार फिलहाल बालाघाट से समनापुर के बीच तीन दिनों तक इंजन का ट्रायल होगा। ताकि ट्रेन की रफ्तार भी सही ढंग से पता चल सकें। यदि इस ट्रायल के दौरान कोई तकनीकी खामी आती है तो उसे दूर किया जाएगा।
कार्यक्रम हुआ स्थगित
विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार १३ मार्च को बालाघाट से समनापुर के बीच ट्रेन चलना था, लेकिन कुछ कारणों के चलते इसे स्थगित कर दिया गया है। तीन दिन तक बालाघाट से समनापुर के बीच इंजन का ट्रायल किया जाएगा।
-रविन्द्र यादव, प्रभारी स्टेशन प्रबंधक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो