script

बालाघाट- इतवारी पैसेंजर की मिली स्वीकृति

locationबालाघाटPublished: Feb 20, 2019 09:02:06 pm

Submitted by:

mukesh yadav

इस हफ्ते रेलवे ट्रेक पर दौड़ सकती है इलेक्ट्रिक मेमो टे्रन

rail news

बालाघाट- इतवारी पैसेंजर की मिली स्वीकृति

बालाघाट. बालाघाट से जबलपुर ब्राडगेज की बहुप्रतिक्षित मांग को पूरा होने भले ही अभी समय हो। लेकिन यह जिलेवासियों के लिए सुखद खबर हो सकती है। जल्द ही बालाघाट से नागपुर जाने वाले यात्रियों को अब बालाघाट से गोंदिया और गोंदिया से नागपुर के लिए ट्रेन नहीं बदलनी पड़ेगी, बल्कि रेल यात्री सीधी रेलसेवा से नागपुर के इतवारा तक यात्रा कर सकेंगे। बालाघाट स्टेशन से जल्द ही बालाघाट से नागपुर के लिए सीधी रेलसेवा की स्वीकृति मिल गई है और सबकुछ ठीकठाक रहा तो संभवत: इसी हफ्ते से बालाघाट से नागपुर रेलवे ट्रेक पर इलेक्ट्रिक मेमो ट्रेन दौड़ती नजर आएगी।
गौरतलब हो कि बीते लोकसभा चुनाव में बालाघाट से जबलपुर ब्राडगेज को पूरा करने और सीधी रेलसेवा की सुविधा के वादे को लेकर सांसद बोधसिंह भगत को जिले की जनता ने संसद में भेजा था। इसके बाद देश में बनी नरेन्द्र मोदी सरकार और सांसद बोधसिंह भगत के कार्यकाल में बालाघाट से जबलुपर ब्राडगेज परियोजना को पूरा करने के लिए खंड-खंड में तेजी से कार्य प्रारंभ किए गए। लेकिन समनापुर से लामता के बीच अपरिहार्य कारणों के कारण इस रूट पर काम जल्द पूरा नहीं हो सका, जो वर्तमान में भी काफी धीमी रफ्तार में है। जबकि नैनपुर से लामता तक कार्य करीब पूर्णता की ओर है। जिसे लेकर सांसद बोधसिंह भगत का कहना है कि नैनपुर से लामता के बीच संभवत: अप्रैल में रेल दौड़ाने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा और २०१९ तक बालाघाट से जबलपुर के बीच ट्रेन दौडऩे लगेगी।
जनशताब्दी व महा. एक्सप्रेस का भी प्रस्ताव
इस संबंध में सांसद बोधसिंह भगत ने कहा कि ११ फरवरी को बालाघाट से नागपुर इतवारी तक मेमो ट्रेन चलाए जाने की स्वीकृति मिल गई है। जो बालाघाट से नागपुर के बीच सीधी रेलसेवा शुरू करने का हमारा जिले की जनता से जो वादा था वह पूरा हो जाएगा। उन्होंने का कि आगामी कुछ दिनों में इस रेलसेवा को जिले के रेलयात्रियों को समर्पित कर दिया जाएगा। इसके बाद बालाघाट से रायपुर के लिए भी सीधी रेलसेवा के प्रयास प्रारंभ है और बालाघाट से जनशताब्दी एवं महाराष्ट्र एक्सप्रेस चलाए जाने का प्रस्ताव रेल मंत्रालय और बोर्ड को भेजा गया है और हमें उम्मीद है कि जल्द ही इसे भी स्वीकृत कर लिया जाएगा।
तारीख का इंतजार
सांसद भगत ने कहा कि बालाघाट से नागपुर इतवारी तक सीधी रेलसेवा होने से जिले के यात्रियों को फायदा होगा और बालाघाट से यात्रियों को नागपुर, रायपुर की यात्रा करने के लिए एक फेरा की सुविधा भी मिलेगी। रेलवे सूत्रों की भी माने तो सांसद बोधसिंह भगत द्वारा भेजा गया बालाघाट से इतवारी पैंसेजर ट्रेन का प्रस्ताव स्वीकार हो चुका है। हालाकि रेलवे विभाग ने इसे प्रारंभ किए जाने को लेकर किसी भी प्रकार से तारीख का ऐलान नहीं किया है। जिससे जिलेवासियों को अब तारीख का इंतजार सता रहा है। जबकि सांसद कह चुके हैं कि आगामी कुछ दिनों में ही इसे प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिससे सीधी रेलसेवा के प्रारंभ होने का सभी इंतजार कर रहे हैं।
सुबह का हो सकता है टायमिंग
अब लोगों को इस ट्रेक पर ट्रेन के दौडऩे का इंतजार है। हालाकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि ट्रेन कहां से कब और कितने बजे चलाई जाएगी, लेकिन संभावना व्यक्त की जा रही है कि ट्रेन को बालाघाट से प्रात: समय में चलाया जा सकता है। जिससे लोगों को इस ट्रेन से यात्रा करने से जहां वे सीधे नागपुर इतवारी तक यात्रा कर सकेंगे। वहीं इसी ट्रेन से प्रात: नागपुर जाने वाली ट्रेन भी लोगों को आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। जिससे जिले के यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो