script९ माह के बच्चे ने निगल ली विक्स की डिब्बी डॉक्टर ने डिब्बी निकाल बचाई जान | 9-month-old baby swallows a doctor of the wicks, saved the canister | Patrika News

९ माह के बच्चे ने निगल ली विक्स की डिब्बी डॉक्टर ने डिब्बी निकाल बचाई जान

locationबालाघाटPublished: Feb 18, 2019 07:15:35 pm

Submitted by:

mahesh doune

किरनापुर क्षेत्र के कोकना निवासी एक 9 माह के बच्चे ने विक्स की डिब्बी का सेवन कर लिया।

balaghat

९ माह के बच्चे ने निगल ली विक्स की डिब्बी डॉक्टर ने डिब्बी निकाल बचाई जान

बालाघाट. किरनापुर क्षेत्र के कोकना निवासी एक 9 माह के बच्चे ने विक्स की डिब्बी का सेवन कर लिया। डिब्बी बच्चे के गले में अटक जाने से उसे सांस लेने की तकलीफ होने पर शीघ्र परिजनों ने बच्चे को जिला अस्पताल लाया। जहां ईएनटी डॉक्टर आरके मिश्रा द्वारा पीडि़त बच्चा कोकना किरनापुर निवासी देवेन्द्र पिता मुरलीधर उमरे का सफल उपचार कर इंडोस्कोपी मशीन से डिब्बी बाहर निकाल बच्चे की जान बचाई।
इस संबंध में बालक के पिता मुरलीधर ने बताया कि १८ फरवरी की सुबह देवेन्द्र ने खेलते-खेलते विक्स की डिब्बी निगल लिया। जिससे बच्चा जोर-जोर से रोने लगा मुहं में अंगुली डाल निकालने का प्रयास किया गया लेकिन नहीं निकलने पर शीघ्र किरनापुर अस्पताल लेकर आए। जहां से डॉक्टर द्वारा 108 एम्बुलेंस की सुविधा कर जिला अस्पताल भिजवाया गया। अस्पताल में डॉक्टर द्वारा उपचार कर डिब्बी निकाल दिया गया। बच्चे की हालत में सुधार है। वहीं डॉ. मिश्रा ने बताया कि अस्पताल में मरीज देख रहा था। इस दौरान एक व्यक्ति अपने बच्चे को लेकर रोते हुए आया और बताया कि बच्चे ने विक्स की डिब्बी निगल लिया है। बच्चे को देखा तो उसकी सांसे रूक रही थी ऐसा लग रहा था कि कुछ देर बाद उसकी मौत हो सकती है। मेरे द्वारा बच्चे को शीघ्र ऑपरेशन कक्ष में ले जाकर बेहोशी के डाक्टर को बुला बच्चे को इंजेक्शन लगाकर बेहोश किया गया। बच्चे के मुहं में इंडोस्कोपी मशीन डाल करीब 10 मिनट का प्रयास कर डिब्बी निकाल लिया गया। बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार है जिसे दो दिन अस्पताल में भर्ती रख छुट्टी दे दिया जाएंगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो