scriptबिना वीजा के भारत की सीमा में घुसे 7 चीनी नागरिक, मिला संदिग्ध सामान | up police caught 7 Chinese citizens from indo nepal border | Patrika News

बिना वीजा के भारत की सीमा में घुसे 7 चीनी नागरिक, मिला संदिग्ध सामान

locationबहराइचPublished: Nov 08, 2018 12:42:42 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

बिना वीजा के भारत की सीमा में घुसे 7 चीनी नागरिक, मिला संदिग्ध सामान

bahraich

बिना वीजा के भारत की सीमा में घुसे 7 चीनी नागरिक, मिला संदिग्ध सामान

बहराइच. सीमा से सटे रुपइडिहा में 7 चीनी नागरिकों को हिरासत में लिया गया है। ये सभी चीनी नागरिक बिना अनुमति के बॉर्डर पार कर, भारतीय सीमा में घुस आये थे। जिन्हें एसएसबी ने पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया हैं । पूछताछ में पता चला है कि ये सभी बिना पासपोर्ट और वीजा के भारतीय सीमा में प्रवेश कर गए थे। पुलिस की हिरासत में लिए गए साथ चाइनीज नागरिकों में 5 पुरुष व 2 महिलाएं हैं। जिनसे पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों की टीमें पिछले कई घण्टों से पूछताछ में जुटी हुई हैं।

रुपइडिहा बार्डर से पकड़े गए साथ चीनी नागरिकों पर आरोप है कि सभी चाइनीज नागरिक बिना वीजा-पासपोर्ट के गैर कानूनी तरीके से नेपाल की सरहद को पार कर भारतीय सीमा में घुस आये थे, जिन्हें संदिग्ध मानकर एसएसबी की टीम ने पकड़ कर रुपईडीहा पुलिस को सौंप दिया हैं। पूछताछ में पता चला है कि ये सभी बिना पासपोर्ट और वीज़ा के भारतीय सीमा में प्रवेश कर गए थे। गिरफ्त में आये चीनी नागरिकों के पास से कैमरा व मोबाईल फोन बरामद हुआ है, जिससे आरोपी बार्डर के आस पास की तस्वीरों को खींच रहे थे। जांच के दौरान चीनी नागरिकों के मोबाईल कैमरों द्वारा खींची गई प्रतिबन्धित इलाकों भारतीय चेकपोस्टों की तस्वीरें मोबाईल गैलरी में मिली हैं। जिसकी गहनता से जांच की जा रही है।

इस प्रकरण पर सर्किल नानपारा के CO विजय प्रकाश सिंह ने बताया कि ट्रांसलेटर के जरिये पूछताछ में ये बात पता चली है कि ये सभी काठमांडू के रास्ते नेपाल के आस पड़ोस इलाकों में दोस्तों संग घूमने आए थे, जो भूलवस बिना वीजा के गलती से भारत की सीमा में प्रवेश कर गए, पकड़े गए चाइनीज़ नागरिकों में एक महिला पेशे से स्किन की डॉक्टर है तो दूसरी महिला लिफ्ट इंजीनियर है, साथ ही उसके अन्य साथियों में एक कांट्रैक्टर है, एक ड्राइवर है,एक पैराशूट में काम करता है, एक चाइनीज गेम का कोच है,पता चला है कि ये सभी राफ्टिंग के खेल में हिस्सा लेने आये थे जो भूलवस भारत की सीमा में घूमते घूमते पहुंच गए।
भारत नेपाल की खुली सीमा सुरक्षा के नज़रिये से हमेशा महत्वपूर्ण रही है, इससे पहले भी कई बार आतंकी इस खुली सीमा का फायदा उठाते रहे हैं, ऐसे में दीपावली पर्व के मौके पर 7 चाइनीज नागरिकों की घुसपैठ कहीं न कहीं सुरक्षा व्यवस्था के नजरियर से देश की सुरक्षा से खिलवाड़ जैसा है। रुपईडीहा सीमा से पकडे गए 7 चाइनीज़ नागरिकों में 2 महिलायें व 5 पुरुष शामिल है। ये सभी चीनी नागरिक चीन के हुआंन शहर के रहने वाले बताए जा रहे हैं जो चेकपोस्ट क्रॉस कर भारतीय सीमा के अंदर घुस आये तभी SSB के जवानों ने संदिग्ध हालत में सभी 7 विदेशियों को पूछताछ के लिये रोका,.पूछताछ में पता चला की इनके पास न तो पासपोर्ट था और न ही वीज़ा जिस पर एसएसबी ने इन्हें पकड़ के रुपइडिहा पुलिस को सौंप दिया है.सुरक्षा एजेंसियां पकडे गए संदिग्धों से गहनता से पूँछतांछ की कारवाही में जुटी हुई हैं, साथ ही इस बात का पता लगाने में जुटी है की आखिर ये इन सभी की गलती थी या घुसपैठ की कोशिश ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो