गमगीन माहौल में दफन हुए ताजिये, सुरक्षा के रहे व्यापक इंतजाम

By: Ruchi Sharma

Updated On: Sep, 21 2018 05:27 PM IST

  • गमगीन माहौल में दफन हुए ताजिये, सुरक्षा के रहे व्यापक इंतजाम

श्रावस्ती. हजरत इमाम हुसैन की सहादत की याद को ताजा करने वाला मोहर्रम जिले में शुक्रवार को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ। ताजियेदारों द्वारा गमगीन माहौल में मातम के साथ ताजिये को कर्बला में ले जाकर दफन किया गया। हजरत इमाम हसन व हुसैन की याद में मनाया जाने वाला मोहर्रम शुक्रवार को कर्बला पर ताजिये के दफन के साथ संपन्न हुआ। इसके लिए मुख्यालय भिनगा स्थित अलक्षेंद्र इंटर कालेज के मैदान में भिनगा व आसपास के ताजियेदार विभिन्न मार्गों से होते हुए वहां पहुंचे।

यहां से मातम के साथ ताजियादार नई बाजार होते हुए ईदगाह पहुंचे जहां पर ताजियों के दफन का सिलसिला जारी रहा। इकौना क्षेत्र के ताजियेदारों ने अपने अपने ताजिये को सेमगढ़ा स्थित नहर व इकौना स्थित कर्बला में वही गिलौला क्षेत्र के मोहम्मदापुर, दर्जीपुरवा, साईपुरवा, मांजरे, गोड़ारी आदि स्थानों से आए ताजियेदारों ने अपने क्षेत्र के कर्बला में ले जाकर ताजिया दफन किया।

वही सिरसिया क्षेत्र के गुलरा व जमुनहा के बदला व नासिरगंज सहित जिले के अन्य हिस्सों में जगह जगह ताजियेदारों ने गमगीन माहौल में मातम के साथ अपने अपने घरों से ताजिया ले जाकर नजदीकी ईदगाहों पर दफन किया। मोहर्रम पर भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए। पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने संवेदनशील स्थानों पर पुलिस के साथ साथ पीएसी की टुकड़ियों को भी लगाया जिससे कही कोई अराजकता न फैलने पाए। पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर ड्रोन कैमरे भी लगाए। इसके साथ ही साथ डीएम और एसपी लगातार जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा भी करते रहे।

पायकों ने जी भर के भांजी लाठियां

मोहर्रम के दिन जहां ताजियेदारों ने अपने अपने घरों से ताजिये ले जाकर ईदगाह में दफन किया। वहीं हिंदू समुदाय के लोग भी किसी से पीछे नहीं रहे। एक तरफ जहां मन्नतें पूरी होने पर जिले में हिंदू समुदाय के लोगों ने मातम के साथ परंपरागत ढंग से ताजिया रखा और मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ सम्मिलित हो अपने अपने ताजिये चौक से ईदगाह ले जाकर दफन किया। वहीं तमाम लोग जिनकी मन्नते पूरी हुई वह भी पायक बन कर मासिया गाते हुए ताजिये के साथ साथ लाठियां भांजते देखे गए।

Published On:
Sep, 21 2018 05:27 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।