scriptBajri Big news : बजरी का स्टॉक मिला तो छिनेगा भूमि का मालिकाना हक! | You have Bajri stock then lost proprietary rights | Patrika News

Bajri Big news : बजरी का स्टॉक मिला तो छिनेगा भूमि का मालिकाना हक!

locationबगरूPublished: Jul 22, 2019 11:05:12 pm

Submitted by:

Kashyap Avasthi

– बजरी खनन वाले इलाकों में होगी कार्रवाई- स्टॉक की बजरी की निगरानी रखेगा जाप्ता- फागी क्षेत्र में 120 बीघा कृषि भूमि को सिवायचक करने की तैयारी

You have Bajri stock then lost proprietary rights

Bajri Big news : बजरी का स्टॉक मिला तो छिनगा भूमि का मालिकाना हक!

फागी. कृषि भूमि पर बजरी का स्टॉक करने वालों पर अब सख्ती से कार्रवाई होगी। इसके लिए प्रशासन ने मांसी नदी के बहाव क्षेत्र के गांवों में करीब 120 बीघा भूमि पर बजरी का स्टॉक जब्ती के बाद कृषि भूमि को सिवायचक में रूपान्तरण करने की तैयारी कर ली है।

फागी एसडीएम डॉ.राकेश कुमार मीणा ने बताया कि ग्राम कुड़ली, डीडावता, हनुतिया व मुकुन्दपुरा सहित अन्य गांवों में कृषि भूमि पर खातेदार या उसकी सहमति से बजरी माफिया द्वारा बजरी का स्टॉक किया गया था। उनके खिलाफ थाने में मामला दर्ज कराया गया है। तहसीलदार इन खातेदारों के विरुद्ध रिपोर्ट तैयार करेंगे। जिला कलक्टर के निर्देशानुसार खातेदारी भूमि पर राजकीय सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाकर अवैध खनन करने के बाद बजरी स्टॉक कर भूमि का व्यवसायिक उपयोग करने वाले खातेदारों का मालिकाना हक समाप्त कर भूमि को सिवायचक में परिवर्तित किया जाएगा। जिससे बजरी स्टॉक पर लगाम लगेगी।

कलक्टर-एसपी से नफरी की मांग
उपखंड अधिकारी ने बताया कि पांच बत्ती चौराहा, डाबिच, माधोराजपुरा में नाकों के लिए आएसी के जवान उपयुक्त नहीं हैं। वहीं थाने में नफरी कम होने से नाके नहीं लग पा रहे हैं। पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता उपलब्ध कराने के लिए पुलिस अधीक्षक ग्रामीणव कलक्टर को लिखा गया है। गौरतलब है कि रसीली से लेकर मैंदवास, निमेड़ा, चांदमाखुर्द, समेलिया, बिसालू, डीडावता, संग्रामपुरा, हनुतिया, डीडावता व दोसरा तक करीब 64 किमी की दूरी तक उपखण्ड क्षेत्र से मांसी नदी निकल रही है। इन गांवों से अवैध खनन व बजरी का परिवहन हो रहा है। लंबी दूरी होने के कारण प्रशासन कार्रवाई नहीं कर पा रहा।

साहब!मंदिर निर्माण के लिए किया स्टॉक
कुड़ली गांव में खातेदार रामकिशोर, रामेश्वर, महावीर स्वामी की खातेदारी भूमि पर करीब 1200 टन बजरी का स्टॉक जब्त करने के बाद सोमवार को कुड़ली के ग्र्र्र्र्रामीण विधायक बाबूलाल नागर से मिलने बाद उपखण्ड अधिकारी व थानाधिकारी के पास पहुंचे ओर ज्ञापन सौपकर बजरी का स्टॉक हनुमानजी का मंदिर निर्माण के लिए किए जाने का दावा किया। इस पर एसडीएम ने जांच कराने का आश्वासन दिया।

इनका कहना है…
खातेदार का मालिकाना हक जाने के बाद भूमि सिवायचक में परिवर्तित होने पर बजरी का अवैध स्टॉक रखने वालों अंकुश लगेगा। अवैध बजरी खनन के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।
– डॉ.राकेश कुमार मीणा, उपखण्ड अधिकारी, फागी।

मेरी नहीं है बजरी, अब चोरी हुई तो बन जाऊंगा आरोपी
फागी. बजरी स्टॉक करने के आरोपी रामस्वरूप चौधरी ने सोमवार को उपखण्ड अधिकारी के समक्ष पेश होकर बताया कि मैंने बजरी का स्टॉक नहीं किया और मैने आज तक बजरी का काम भी नहीं किया। मामला गलत दर्ज किया गया है। अब स्टॉक की बजरी से कुछ लोग ट्रकों व टै्रक्टर वालों को बेच रहे हैं। डीडावता के रामप्रसाद चौधरी ने भी बताया कि स्टॉक करने वाले माफिया वाहनों में बजरी भरकर ले जा रहे हैं। सूचना के बाद भी पुलिस-प्रशासन का कोई नुमाइंदा नहीं पहुंचा। अब बजरी गायब हो गई तो चोरी का आरोप भी लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो