script

व्यापारियों-किसानों के चेहरों पर मुस्कान, आमजन जाम से परेशान

locationबगरूPublished: Oct 21, 2018 10:00:19 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

– बगरू में मूंगफली की बम्पर आवक – अनाज मण्डी में आ रही रोजाना 5-6 हजार मूंगफली की बोरियां

bagru mandi

व्यापारियों-किसानों के चेहरों पर मुस्कान, आमजन जाम से परेशान

बगरू. कस्बे में स्थित मंडी में इन दिनों मूंगफली की बंपर आवक से जहां व्यापारियों-किसानों के चेहरों पर मुस्कान है। वहीं यहां लगातार बढ़ेे वाहनों ने कस्बेवासियों की परेशानी बढ़ा दी है। स्थानीय प्रशासन व पुलिस की लापरवाही से इन दिनों यहां दिन में कई बार जाम के हालात बन जाते हैं। लेकिन देखने-सुनने वाला कोई नहीं है। जाम से निजात के उचित प्रबंध किए जाएं तो आमजन को परेशानी से राहत मिल सकती है। जानकारी अनुसार अनाज मण्डी में मूंगफली के शुरू हुए सीजन के दौरान रविवार को तो हालात ये हो गए कि दोपहर से शाम तक कस्बे के व्यस्ततम लिंक रोड पर कई बार यातायात जाम हो गया। वहीं मण्डी के पीछे विद्युत निगम कार्यालय वाली रोड पर भी यातायात जाम रहा जो देर शाम तक दुरुस्त नहीं हो पाया। बाद में पुलिस के आने पर दोनों जाम खुल पाए। वहीं लिंक रोड पर खाद-बीज की दुकानें होने के कारण किसान मण्डी में अपनी उपज बेचकर निकलता है तो वह दूसरी फसल की तैयारियों के लिए खाद-बीज खरीदने के लिए रुक जाता है, जिससे किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली को आड़ा-तिरछा खड़ा कर देता है। उससे भी यातायात जाम लगने की स्थिति हो जाती है। वहीं दुकानदार भी अपना माल बेचने के लिए मजबूरन कुछ नहीं कहते हैं तथा इस लिंक रोड पर रोजाना आवाजाही रहती है।
व्यस्ततम है लिंक रोड
लिंंक रोड कस्बे की सबसे व्यस्ततम रोड है। यहां पर सभी सरकारी व निजी बैंक, सरकारी अस्पताल, पशु चिकित्सालय, सरकारी व निजी विद्यालय, मेडिकल स्टोर, खाद-बीज की दुकानें आदि संचालित है। जिनमें कस्बे समेत आसपास से रोजाना लोगों की आवाजाही होती है। ऐसे में वे भी अपने वाहनों को सडक़ पर आड़ा-तिराछा खड़ा कर देते हैं, इससे जाम की समस्या ओर हो जाती है। इसी कारण रविवार को तो अनाज मण्डी में पैर रखने की जगह नहीं मिली। मंूगफली की बम्पर पैदावार से ट्रैक्टरों से भी जाम लग गया।
मूंगफली का सीजन हो गया शुरू
मण्डी में इन दिनों मूंगफली सीजन के शुरुआती दौर में प्रतिदिन 5-6 हजार बोरियां आ रही है। वहीं अन्य जिंसों की करीब 2-3 हजार ही बोरियां आ पा रही है। रविवार को आसपास के क्षेत्र की मण्डियों के बन्द रहने से यहां पर करीब 8-10 हजार बोरियां मंूगफली की आमद हुई।
यहां से आती है विक्रय के लिए
कस्बे सहित, बेगस, बोराज, फतेहपुरा, हिम्मतपुरा, पचार, कालवाड़, हिरनोदा, धानक्या, कंवर का बास, कापडियावास, नया बास, बसेड़ी व ढ़ाकावाला व मण्डी में टोंक, नागौर आदि से मूंगफली की आमद हो रही है। इसके बाद व्यापारियों द्वारा मूंगफली को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, पंजाब व दिल्ली में विक्रय के लिए भेजी जाती है।

इनका कहना है
खरीफ क ी फसल के सीजन को देखते हुए तथा रोजाना लग रहे जाम से निजात पाने के लिए मंडी के व्यापारियों से सम्पर्क कर निर्णय किया गया है कि सोमवार से अनाज की बोली सुबह 11 व मूंगफली की बोली 12 बजे से शुरू की जाएगी।
गजेन्द्र सिंह राठौड़ सहायक सचिव व गौड़ मंडी प्रभारी अनाज मंडी बगरू

ट्रेंडिंग वीडियो