scriptBadwani News : पुलिस जनसंवाद में एसपी ने सुनी समस्याएं | Police public meeting held in Barwani | Patrika News
बड़वानी

Badwani News : पुलिस जनसंवाद में एसपी ने सुनी समस्याएं

-पूर्व मंत्री की मौजूदगी में आमजन, व्यापारियों ने अपने सवाल रखे, एसपी ने सवालों के वन टू वन जवाब दिए

बड़वानीMar 04, 2024 / 12:26 pm

harinath dwivedi

Police public meeting held in Barwani

Police public meeting held in Barwani

ऑनलाइन खबर… विशाल यादव
बड़वानी. शहर के झामरिया कॉलोनी में तीन मैरेज गार्डन है। सीएम के आदेश के बावजूद रात 2-3 बजे लोग कार्यक्रमों में ढोल-ताशे बजाकर नींद खराब कर देते है। शहर में सीसीटीवी कैमरे बंद हैं, उसे दुरुस्त कराया जाए। जिला अंतर चौकी पर व्यापारियों के वाहनों को रोककर चालान काटते है। इससे बड़वानी से धार क्षेत्र का 50 प्रतिशत व्यापार चौैपट हो गया। बड़वानी में ग्रामीण चौकी स्थापित की जाए।
इस तरह के सवाल आमजन व नागरिकों तथा व्यापारियों ने रविवार दोपहर एसपी पुनीत गेहलोद के समक्ष उठाए। दरअसल सरलम वाटिका में सीएम मोहन यादव व डीजीपी मध्यप्रदेश सुधीर कुमार सक्सेना के निर्देशन में जिलेभर में पुलिस ने जन संवाद कार्यक्रम किया। जिला मुख्यालय पर हुए जनसंवाद में आमजन व गणमान्यों ने विभिन्न प्रकार के सुझाव पुलिस को दिए। इसमें कई तरह की समसयाओं को लेकर मुखर रुप से शिकायत दर्ज कराई। वहीं सबके सवाल-समस्या सुन आखिर में एसपी ने वन टू वन रुप से जवाब देकर वास्तुस्थित से अवगत कराया। साथ ही व्यवस्थाओं में सुधार का आश्वासन दिया। पूर्व आयुष अधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र रावत ने कहा कि झामरिया स्थित कॉलोनियों में तीन मांगलिक भवन है। रोक के बावजूद यहां रात में ढोल-ताश बजने से उनकी नींद खराब हो रही है। यहां नियमों का पालन करवाए। आखिर में एसपी ने सभी सवालों के वन टू वन जवाब दिए।
500 रुपए का चालान काट रहे
व्यापारी नीरज गुप्ता ने कहा कि बड़वानी के व्यापारियों का अधिकांश व्यापार समीप धार जिले के ग्राम-नगरों से जुड़ा है। इसके लिए व्यापारियों के कमर्शियल वाहन कसरावद पुलिस से आवाजाही करते है। जब से पुल पर जांच चौकी तैनात की हैं, बेवजह ही रोक-टोक होने लगी है। वाहनों के दस्तावेज पूर्ण होने के बावजूद पुलिस द्वारा 500 रुपए के चालान काट अवैध वसूली हो रही है। यह हालात कसरावद पुल ही नहीं, बल्कि अंजड़, राजपुर व अन्य थाना क्षेत्र में आम है। इस वसूली के चलते व्यापारियों का धार जिले से जुड़ा 50 प्रतिशत व्यापार ठप्प हो गया है।
शहर के साथ ग्रामीण थाना बनाया जाए
अजय कानूनगो ने कहा कि बड़वानी में शहर के साथ ग्रामीण थाना अलग स्थापित किया जाए। इससे ग्रामीणों को समय पर और समीप ही पुलिस की सुविधाएं मिलने लगेगी। कोतवाली थाने पर शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र का भार कम होगा। भाजपा उपाध्यक्ष सचिन पुरोहित ने कहा कि पुलिस का यह संवाद पुलिस व आमजन के बीच सेतु के रुप में काम करेगा। उन्होंने पुलिस को आमजन को बेहतर व्यवस्थाएं देने का निवेदन किया। राजू सोनी ने कहा कि जब भी पुलिस शांति समिति की बैठक रखती हैं, लेकिन उसमें चुनिंदा लोगों को बुलाकर औपचारिकता पूर्ण कर ली जाती है। जबकि उसमें आयोजन समितियों के अलावा सामाजिक व व्यापारिक संगठनों के लोगों को शामिल किया जाए। इसके लिए शांति समिति सदस्यों की सूची में संशोधन होना चाहिए।
नाबालिक लगा रहे बाइक रेस, रोक लगाए
अभिषेक तिवारी ने कहा कि शहर में सुरक्षा की दृष्टि से जो कैमरे लगे हैं, वो देखरेख के अभाव में बंद है। ऐसे में घटना-दुर्घटना के समय पुलिस निजी भवनों पर लगे कैमरों से फुटेज खंगालती है। पुलिस को चाहिए की जन सहयोग से कैमरों को दुरुस्त करवाए। तिवारी ने कहा कि शहर में नाबालिक बच्चे खुलेआम तेज गति से बाइक चलाकर दूसरों के लिए मुसीबत बन रहे हैं। ऐसे बच्चों को रोक-टोक करने पर उनके परिजन उलटे विवाद पर उतारू हो तो है। विशेषकर रात के समय कारंजा व बंधान रोड पर बाइकर्स रेस लगाते है।
नपा द्वारा कुत्तों को पकडऩे की कार्रवाई की जाए
पार्षद सचिन शर्मा ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय के सामने वीआईपी मार्ग पर रात का अंधेरा होते ही लडक़ा-लड़कियों बैठे रहते है। साथ ही युवाजन नशीले पदार्थांे का नशा करते है। ऐसे में यहां से गुजरने वालों को परेशानी होती है। साथ ही मोडीफाइड साइलेंसर वाले बुलेट बाइकर्स आमजन के लिए परेशानी बन चुके है। शहर में कुत्तों की भरमार हैं, बावजूद नपा इस ओर कार्रवाई करने से परहेज कर रही है। पार्षद शर्मा ने कहा कि एमजी रोड-कचहरी रोड पर प्रतिबंध के बावजूद चार पहिया वाहन गुजरते हैं। इससे यातायात जाम होता है। कचहरी रोड पर तीन-तीन फीट ओटले बाहर होने से समस्या आती है। पूजा अग्रवाल ने बताया कि आशाग्राम रोड, जेल रोड व कारंजा पर बालिकाओं की सुरक्षा के इंतजाम करने की मांग की। हेमंत अग्रवाल ने कहा कि आधी रात को समस्या होने पर पुलिस फोन नहीं उठाती, थाने का नंबर बंद है। डायल 100 वाले उचित कार्रवाई करते है। दशहरा मैदान पर अंधेरे में असामाजिक तत्व डेरा डालते है।
बाइकर्स पर रोक लगे
अनिल जोशी ने कहा कि बिना नंबर की बाइक व तेेज गति पर अंकुश लगाया जाए। बाइक पर तीन-चार सवारी बैठाकर नौसिखियां लडक़े रेस लगाते है। वो स्वयं दो बार ऐसी दुर्घटना का शिकार होते है। पुलिस को चाहिए की ऐसे नाबालिक व लापरवाही चालकों पर कंट्रोल करें। धर्मंेद्र जैन ने कहा कि यात्री बसों के जहां-तहां खड़ी करने पर रोक लगे। जितेंद्र जैन ने कहा कि बढ़ती आबादी के मान से पुलिस बल में बढ़ोतरी हो। डॉ. चक्रेश पहाडिय़ा ने कहा कि थाने के सामने जो गलियां हैं, वहां बेरिकेट्स लगाए जाए। बस स्टैंड बोरचिंदी पर व्यवस्था में सुधार की दरकार है।
मनमर्जी के गति अवरोधक में सुधार करें
व्यापारी व वरिष्ठ नेता सोहन माहेश्वरी ने कहा कि नपा ने शहर व्यापारी, व प्रतिष्ठानों की मनमर्जी से ऊंचे व अमानक स्तर के गति अवरोधक बना दिए हैं। इससे बाइक सवारों का संतुलन बिगड़ जाता है। शहर से धार जिले में व्यापारियों के माल की आदान-प्रदान करना मुश्किल हो गया है। नपा बताए आखिर गति अवरोधक का मापदंड क्या हैं और उस हिसाब से गति अवरोधक बनाए जाए। अधिवक्ता शिवपालसिंह सिसोदिया ने अवैध शराब पर रोक लगाने की मांग की।
पुलिस को सहयोग बनाए रखे
पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री मोहन यादव का पुलिस संवाद कार्यक्रम सराहनीय है। इससे पुलिस व आमजन के बीच बेहतर समन्वय बनेगा और अपराधों में कमी आएगी। पुलिस आमजन के लिए हर संभव प्रयास करती हैं, आमजन को पुलिस को सहयोग करना पड़ेगा।
एसपी ने सवाल दर सवाल दिए जवाब
-कारंजा पर मनचलों पर कार्रवाई के लिए निर्भया टीम को विशेष निर्देश देंगे।
-बालिकाओं को निर्भया हेल्पलाइन नंबर 1903 नंबर व डायल 100 की जानकारी दें। एमपी पुलिस की डायल 100 इतनी उपयोगी हैं कि इसे अन्य राज्यों ने लागू किया है।
-बड़वानी में ग्रामीण थाने के लिए शासन स्तर से प्रस्ताव लंबित है। नया कंट्रोल रुम बन रहा हैं। वहां से पूरे शहर पर नजर रखी जा सकेगी।
-डीजे पूरी तरह प्रतिबंधित है। रात के समय कहीं भी शोर गुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शिकायत पर पुलिस कार्रवाई करे।
-प्रतिमाह जनसंवाद कार्यक्रम करेंगे। शांति समिति या अन्य बैठक की सूचना पुलिस अपने फेसबुक पेज से देती है। आमजन इनमें शामिल होकर अपनी राय-सुझाव दे सकते है।
-यातायात पुलिस रसीद कट्टे से चालान नहीं बनाए। सिर्फ डिजिटल चालान काटे। नेटवर्क नहीं मिले तो चालान नहीं बनाए जाए।
-एसपी ने कहा कि सीसीटीवी दुरुस्ती के लिए कोई फंड नहीं आता। पुलिस जनसहयोग से इनका संचालन करती है।
-जिले में करीब 15 लाख आबादी पर मात्र 850 पुलिस कर्मी। इस लिहाज से प्रति 1 लाख पर सिर्फ 56। फिर भी प्रधाानमंत्री या बागेश्वर धाम बाबा का कार्यक्रम हो, पुलिस बेहतर सुरक्षा व्यवस्था संभाल रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो