scriptBADWANI NEWS : नगर पालिका के मांगलिक भवनों में नहीं खुलते है ताले | Locks do not open in Manglik buildings of Municipality in Barwani | Patrika News
बड़वानी

BADWANI NEWS : नगर पालिका के मांगलिक भवनों में नहीं खुलते है ताले

मांगलिक भवनों के अभाव में हजारों रुपए खर्च करने को मजबूर, गरीब-मध्यम वर्गीय लोग

बड़वानीFeb 22, 2024 / 11:46 am

harinath dwivedi

Locks do not open in Manglik buildings of Municipality in Barwani

Locks do not open in Manglik buildings of Municipality in Barwani

ऑनलाइन खबर : विशाल यादव…
बड़वानी। शहर विस्तार के साथ शहर के गली-मोहल्लों में अब यातायात का दबाव खासा बढ़ गया हैं। ऐसे में अब इन स्थानों पर वैवाहिक व अन्य कार्यक्रमों को संपन्न करना चुनौती बन चुका हैं। ऐसे में जगह का अभाव होने के चले लोग हजारों-लाखों रुपए खर्च कर सर्वसुविधाजनक निजी मांगलिक भवनों की सुविधा का लाभ लेते हैं। हालांकि गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों की सहुलियत के लिए नगर पालिका के शहर में विभिन्न वार्ड में बने मांगलिक भवन दुर्दशा के शिकार हो चुके हैं। इससे मेहमानों की सुविधा के मद्देनजर लोग बड़ी राशि खर्च करने को मजबूर होते हैं।
इन दिनों जिल सहित क्षेत्र में वैवाहिक कार्यक्रमों की धूम जारी है। गली-मोहल्लों में टेंट-शामियाने व शहनाईयां गूंज रही है। हालांकि शहर में अधिकांश लोगों के मकान ऐसी जगह हैं, जहां बड़े वैवाहिक व अन्य कार्यक्रम होना संभव नहीं होता। ऐसे में लोग सहुलियत के लिए मांगलिक भवन या रिसोर्ट का सहारा लेते है। वैसे शादियों के सीजन के दौरान निजी रिसोर्ट व मांगलिक भवनों का किराया इतना अधिक होता हैं, जो गरीब व मध्यम वर्गीय लोगों की पहुंच से दूर होने लगा हैं। वैसे नगर पालिका ने शहर में गरीब व निम्न वर्ग के लोगों का ध्यान रखते हए कुछ वार्ड में सामुदायिक मांगलिक भवन बनाए है। हालांकि इसमें कुछ जगह ताले नहीं खुलते, एक जगह तो भवन खंडहर में तब्दील होने की स्थिति में पहुंच गया है। वार्ड क्रमांक 24 में बना मांगलिक भवन देखरेख के अभाव में व्यवस्थाओं को तरस रहा हैं। वहीं वार्ड क्रमांक 11 के मांगलिक भवन की हालत ठीक तो हैं, लेकिन वहां भी देखरेख का अभाव है। कार्यक्रमों के दौरान पानी की व्यवस्था से लेकर साफ-सफाई करवानी पड़ती है। ऐसे में यहां कार्यक्रम करने से लोग कतराते है। वहीं वार्ड क्रमांक 7 स्थित रोटरी स्कूल के सामने बना मांगलिक भवन खंडहर में तब्दील हो रहा हैं। दीवारों का प्लास्टर उखड़ रहा हैं, तो फर्श टूटफूट रही है। बिजली व्यवस्था खराब हो चुकी है। इन भवनों में पानी तक की व्यवस्था नहीं हो पाती। इससे लोगों को इनका लाभ नहीं मिल पा रहा है।
नपा बैठक में उठाएंगे मुद्दा
नपा नेता प्रतिपक्ष राकेशसिंह जाधव ने कहा कि शहर में कुछ वार्ड में बने नपा के मांगलिक भवन देखरेख के अभाव में दुर्दशा के शिकार हो रहे है। नपा को चाहिए कि सामुदायिक मांगलिक भवनों की मरम्मत व सुविधाएं बेहतर की जाए तो लोगों के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए काम आए। वहीं वार्ड क्रमांक 7 में बना मांगलिक भवन खंडहर हो चुका है।
कई बार आवेदन चे चुके
वार्ड क्रमांक 7 में बना मांगलिक भवन खंडहर में तब्दील होने लगा है। रहवासी अशोक गोले ने बताया कि कई वर्ष से वो नगर पालिका को इस संबंध में आवेदन चुके है। बैठकों में इसकी दुरुस्ती के प्रस्ताव बनाए गए, लेकिन कोई सुधार कार्य नहीं हुआ। हालांकि मांगलिक भवन के आसपास पार्किंग व्यवस्था भी नहीं है। पास में व्यवसायिक कॉप्लेक्स बना है। ऐसे में नपा चाहे तो वहां पूर्ण रुप से कॉम्प्लेक्स बना दे। इससे नपा को राजस्व भी प्राप्त हो सकेगा।
परिषद में प्रस्ताव करवाकर सुधार करवाएंगे
नपा सीएमओ कुशलसिंह डोडवे ने कहा कि वर्तमान में नपा बजट के संकट से जूझ रही है। नपा की आगामी बैठक में इसको लेकर प्रस्ताव रखा जाएगा। बजट तय कर मांगलिक भवनों की मरम्मत और व्यवस्थाएं सुधारी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो