scriptआजमगढ़ में ग्रामीण न्यायालय बनने का रास्ता साफ, जमीन आवंटन की तैयारी | Village Court in Azamgargh Soon | Patrika News

आजमगढ़ में ग्रामीण न्यायालय बनने का रास्ता साफ, जमीन आवंटन की तैयारी

locationआजमगढ़Published: Sep 17, 2018 07:53:26 am

गांव में ही लोगों को न्याय दिलाने के लिए केंद्र सरकार की पहल पर ग्राम न्यायालय की स्थापना का निर्णय लिया गया है।

Village Court

ग्रामीण न्यायालय

आजमगढ़. काफी दिनों से जनपद में ग्रामीण न्यायालय की स्थापना के लिए जमीन की तलाश की जा रही थी। लालगंज में जमीन मिल भी गई लेकिन अधिवक्ताओं के विरोध के चलते मामला ठंडे बस्ते में चला गया था। लेकिन अब जिला प्रशासन की ओर से लालगंज तहसील के मेहरोकला गांव में ऊसर की 0.320 हेक्टेअर भूमि ग्रामीण न्यायालय की स्थापना के लिए आवंटित करने की तैयारी की जा रही है।
गांव में ही लोगों को न्याय दिलाने के लिए केंद्र सरकार की पहल पर ग्राम न्यायालय की स्थापना का निर्णय लिया गया। इस न्यायालय में सिविल बार, क्रिमिनल बार और क्लेम से जुड़े छोटे मामले सुने जाएंगे। इस ग्राम न्यायालय में प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट के रूप में न्यायाधिकारी तैनात होंगे। इन न्यायालयों में 25 हजार रुपये तक की चोरी, बंधुआ मजदूरी, महिला की लज्जा भंग, जमीन में भागेदारी, खेत से जुड़े विवाद, मारपीट की घटनाएं, कम मजदूरी, जुआ एक्ट जैसे मामलों की सुनवाई होगी।
छोटे विवादों के हल गांव में ही देने के लिए ग्राम न्यायालयों की स्थापना की जा रही है। खास बात ये है कि ग्राम न्यायालय में पहुंचने वाले वाद छह माह में निस्तारित होंगे। इसके तहत जनपद में भी ग्राम न्यायालय की स्थापना के लिए प्रयास शुरू हुआ था लेकिन अधिवक्ताओं के विरोध के कारण मामला ठंडे बस्ते में चला गया। लेकिन अब जिला प्रशासन द्वारा लालगंज तहसील के मेहरोकला गांव में 0.320 हेक्टेअर ऊसर की भूमि न्यायालय की स्थापना के लिए उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है।
बीमार आरक्षी की मौत

आजमगढ़। गंभीर बीमारी से ग्रसित होने पर इन दिनों अवकाश लेकर घर आए आरक्षी की मौत हो गई। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। इस घटना से दिवंगत सिपाही के घर कोहराम मचा हुआ है। जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के ओलमापुर ग्राम निवासी 42 वर्षीय रविन्द्र पुत्र स्व. मुखराम काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। इन दिनों वह अवकाश लेकर अपने घर आयए हुए था रविवार की भोर में उपचाराधीन आरक्षी दम तोड़ दिया। मौत की जानकारी पाते ही मृतक के घर कोहराम मच गया। मृतक सिपाही के तीन पुत्र बताए गए हैं।
किशोर की मौत

आजमगढ़। अज्ञात कारणों से विषाक्त पदार्थ निगल कर अचेत हुए किशोरवय लड़के को रविवार की सुबह जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

रौनापार थाना क्षेत्र के बनियापार ग्राम निवासी 16 वर्षीय रमाशंकर पुत्र रमेश ने रविवार की सुबह किसी बात से नाराज होकर जहर निगल लिया। हालत गंभीर होने पर परिजन उसे स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र ले गए। चिकित्सक की सलाह पर रमाशंकर की हालत गंभीर देख परिजनों ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया। उपचाराधीन किशोर की हालत खतरे से बाहर बताई गई है।
By Ran Vijay Singh

ट्रेंडिंग वीडियो