script

भूमिगत केबिल में भ्रष्टाचार, धरती में धमाकों का जिम्मेदार कौन

locationआजमगढ़Published: Aug 02, 2018 09:00:11 am

शहर में बिछी भूमिगत केबिल से निकल रही चिंगारी और धुआं।

Underground Cable

भूमिगत केबिल

आजमगढ. सदर सांसद मुलायम सिंह के संसदीय क्षेत्र में विकास कार्यों की झड़ी लगाने वाली तत्कालीन सपा सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल भूमिगत विद्युत केबल योजना अब जानलेवा साबित हो रही है। बरसात के मौसम में भीगी सड़कों के बीच जगह जगह खोदकर छोड़े गए विद्युत के विस्तार में चिंगारी निकलने के साथ ही धमाके के साथ धुआं निकल रहा है विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते आमजन में भय का माहौल व्याप्त है।

नगर क्षेत्र में करोड़ों की लागत से भूमिगत केबल बिछाने का कार्य लगभग 3 वर्ष पूर्व शुरू किया गया था कार्यदाई संस्था द्वारा मानक के विपरीत किए गए इस कार्य पर मंत्री और विधायक ने सवालिया निशान खड़े किए थे विद्युत विभाग के आला अधिकारियों ने भी काम में हुई लापरवाही मानते हुए कार्यदाई संस्था को कड़ी फटकार लगाई थी लेकिन अधिकारियों की बात नक्कारखाने में तूती साबित हुई भूमिगत केबल को बिछाने वाले ठेकेदार ने मानक के विपरीत काम कर करोड़ों रुपए का भुगतान करा लिया है।
सूत्रों के अनुसार भुगतान में अभी कुछ रकम शेष है लेकिन यह योजना नगर क्षेत्र में पूरी तरह फ्लॉप साबित हुई है बारिश के मौसम में तो यह जानलेवा साबित हो रही है सड़क पर जलजमाव के कारण भूमि के अंदर बिछाई गई विद्युत के बिलों में धमाके के साथ चिंगारियां निकल रही है बीते दिनों पुरानी सब्जी मंडी चौराहे के पास भूमिगत केबल के चलते जमीन में प्रवाहित करंट की चपेट में आ जाने से खत्री टोला मोहल्ला निवासी व्यवसाई राहुल मिश्रा बुरी तरह जख्मी हो गया।
वही सोमवार की शाम नगर के मातवर गंज मोहल्ले में विधायक आलमबदी आजमी के आवास के सामने सड़क पर निकले भूमिगत विद्युत केबल में तेज धमाके के साथ चिंगारी निकली इस दौरान मौके पर मची अफरा-तफरी के चलते कई बाइक सवार युवक घायल हो गए।
जमीन से उठ रहे थे लोगों के बीच दहशत पैदा करने का काम कर रहे हैं इस गंभीर संकट को देख आमजन का कहना है कि किसी दिन शहर में अनगिनत लाशें बिछा जाएंगी तब विभाग या सरकार जीतेगी लोगों का कहना है कि इस काम के लिए जिम्मेदार लोगों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए लोगों ने वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा इस जानलेवा कार्य के लिए कड़ी कार्यवाही करने के प्रति आशा जताई है।
By Ran Vijay Singh

ट्रेंडिंग वीडियो