script

जागरूकता रैली निकाल बच्चों ने किया स्वच्छता के प्रति जागरूक

locationआजमगढ़Published: Sep 23, 2018 08:33:42 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

सभी लोगों ने मिलकर गांव को स्वच्छ रखने और जल्द से जल्द गांव को ओडीएफ घोषित करने की शपथ ली।

Awareness rally

जागरूकता रैली

आजमगढ़. विकास खण्ड सठियांव के नैठी लाडपुर गांव में स्वच्छता ग्राही की टीमों के साथ स्कूली बच्चों एवं शिक्षकों ने स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रैली निकाली। ग्राम प्रधान देवेंद्र प्रताप सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।
एडीओ पंचायत वीरेंद्र राय व ग्राम पंचायत अधिकारी शांति शरण सिंह के नेतृत्व में गांव में लगाए गए समुदाय संचालित संम्पूर्ण स्वच्छता सीएलटीएस के सदस्यों के सहयोग से स्वच्छता रैली निकालकर ग्रामीणों एवं महिलाओं को स्वच्छता और शौचालय बनाने को लेकर प्रेरित किया। ग्राम पंचायत अधिकारी व अध्यक्ष शांतिशरण सिंह ने स्वच्छता के बारे में चर्चा करते हुए लोगों को शौचालय का प्रयोग करते हुए भारत को स्वच्छ बनाने में सहयोग की अपील की।

उन्होंने खुले में शौच को किसी गांव की गरिमा के खिलाफ बताया और कहा कि खुले में शौच गांव की बदनामी की बात है, इसलिए हर घर में शौचालय आवश्यक है। घर-घर शौचालय एवं खुले में शौच से मुक्त कर नैठी को एक आदर्श गांव बनाने की उनकी दिली तमन्ना है। जिसे खुले में शौच करने से होने वाली संक्रामक बीमारियां लोगों तक ना रहे और ग्रामीण स्वस्थ और निरोग जीवन जी सकें।
स्कूली बच्चों ने पूरे गांव में स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए शर्म करो भाई शर्म करो, खुले में शौच बंद करो, लोटा बोतल बंद करो, शौचालय का प्रबंध करो, घरों में बहू करे मर्यादा, बाहर बदन दिखाये आधा जैसे प्रेरक नारे लगाते पूरे पूरे गांव की गलियों का भ्रमण किया। सभी लोगों ने मिलकर गांव को स्वच्छ रखने और जल्द से जल्द गांव को ओडीएफ घोषित करने की शपथ ली। स्वच्छाग्रही नेहा शर्मा, पूजा, राजनंदनी, दुर्गेश, तेजबहादुर ने ग्रामीणों से शौचालय के प्रयोग के लिए शपथ दिलाया।
गांवों में भी शिक्षकों, आंगनबाड़ी, आशा बहुओं एवं सफाई कर्मचारियों ने सहयोग किया। इस मौके पर प्रधानाचार्य हरिओम यादव, जगजीवन, भोनू सिंह, सोनू लाल, प्रभुनाथ सिंह, यशवंत, रामदरश, सुग्रीव, श्रीराम आदि उपस्थित रहे।

BY- RANVIJAY SINGH

ट्रेंडिंग वीडियो