scriptसपा का यह बड़ा प्लान बीजेपी पर पड़ सकता है भारी | Samajwadi Party make big plan for Bhartiya Janta Party defeat | Patrika News

सपा का यह बड़ा प्लान बीजेपी पर पड़ सकता है भारी

locationआजमगढ़Published: Jan 03, 2019 02:37:18 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

सपा ऐसे बीजेपी को मात देने के लिए बना रही रणनीति

SP BSP

sp

आजमगढ़. गठबंधन पर बनी अनिश्चितता के बीच राजनीतिक दल अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी में भी जुटे हुए हैं। खासतौर पर सपा संगठन को मजबूत बनाने के साथ ही जनता के दिल में उतरने का प्रयास तेज कर दी है। पार्टी द्वारा प्रदेश स्तर पर यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। 14 दिवसीय यह कार्यक्रम 7 जनवरी को शुरू होगा और 20 जनवरी तक चलेगा। इसके तहत पार्टी के पदाधिकारी, पूर्व सांसद, विधायक, पूर्व विधायक सभी गांवों में जाएंगे और रोजगार, मंहगाई, प्रत्येक व्यक्ति के खाते में 15 हजार रूपये जमा करने, नौकरियों में सवर्णो को प्राथमिकता जैसे मुद्दे ग्रामीणों बीच उठाकर बीजेपी सरकार की पोल खोलेंगे। इस दौरान लोगों को पार्टी से जोड़कर अधिक से अधिक लोकसभा सीट जीतने की कोशिश करेंगे। ताकि केंद्र में अगर विपक्ष की सरकार बने तो उसमें सपा की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण हो। यानि वह किंग मेकर के रूप में सामने आ सके।

बता दें कि लोकसभा चुनाव करीब आ चुका है। आयोग ने अपने स्तर पर चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। राजनीतिक दल भी पूरी ताकत से तैयारी में जुटे है। सपा और बसपा गठबंधन के जरिये मैदान में उतरना चाहती है लेकिन अभी सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसी है। सपा और बसपा के लोग अच्छी तरह से जानते हैं कि वे केंद्र में सरकार नहीं बना सकते लेकिन सत्ता में भागीदारी हासिल कर सकते हैं। यह तभी संभव है जब उन्हें अधिक सीटें मिलें। कम सीट मिलने की स्थित में उनकी हालत राजस्थान और मध्य प्रदेश वाली हो जाएगी। जहां उन्हें कांग्रेस को बिना मांगे समर्थन तो दे दिया लेकिन कांग्रेस ने उन्हें सत्ता में भागीदारी नहीं दी। इससे सपा में बेचैनी साफ दिख रही है। पूर्व सीएम अखिलेश यादव अपनी बेचनी को बयां भी कर चुके हैं।

यही वजह है कि अब सपा नए प्लान के साथ मैदान में उतर रही है। वह किसी भी हालत में वर्ष 2019 में केंद्र में किंग मेकर बनना चाहती है। इसके लिए प्रदेश नेतृत्व यह खास अभियान चलाने जा रहा है। सभी जिलों को 14 दिवसीय अभियान शुरू करने के निर्देश दिये गए है। पूर्व अध्यक्ष अनुसूचित जाति/जनजाति आयोग डा. रामदुलार राजभर ने बताया कि इस अभियान के तहत पार्टी के विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व प्रत्याशी व पदाधिकारी पिछड़े वर्ग के लोगों के बीच गॉव-गॉव जाकर भाजपा की देश व प्रदेश की सरकारों द्वारा किसान, मजदूर, गरीब की हो रही उपेक्षा व चुनाव के दौरान किये गये वादों को पूरा न करने की पोल खोलने का काम करेंगे। यह कार्यक्रम प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में 7 जनवरी से 20 जनवरी 2019 तक चलेगा।

उन्होंने बताया कि 2014 के चुनाव के समय भाजपा ने 15 लाख रूपया देने, प्रत्येक वर्ष 2 करोड़ नौकरी देने, किसानों को उनकी लागत का दो गुना मूल्य देने, मॅहगाई कम करने का वादा किया था। इसमें से एक भी वादा सरकार पूरा नहीं कर सकी है बल्कि अब आरक्षण के नाम लोगों को गुमराह कर रही है। देश-प्रदेश की सरकारें पिछड़े वर्ग के आरक्षण को ही समाप्त करने पर आमादा हैं। सरकारी नौकरियों जिसकी संख्या 85 प्रतिशत है उसको 49 प्रतिशत व जिनकी संख्या 15 प्रतिशत है। उसको 51 प्रतिशत नौकरी दी जा रही है। विश्वविद्यालयों, उच्च न्यायालयों में प्रोफेसर व सरकारी वकीलों के पद पर 90 प्रतिशत उच्च वर्ग के लोगों को रखा जा रहा है। यह सारी बातें हम जनता को बताएंगे और उनका विश्वास हासिल कर वर्ष 2019 के चुनाव में पूरी ताकत से मैदान में उतरेंगे। प्रदेश में अधिक से अधिक सीट जीतकर पिछड़ों, गरीब, किसानों को उनका हक दिलाने का प्रयास करेंगे।
BY- Ranvijay Singh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो