scriptLoksabha election Results: 28 से 29 राउंड की होगी मतगणना, नजदीकी नहीं रहा मुकाबला तो इतने राउंड तक स्पष्ट हो जाएगी स्थिति | azamgarh and Lalganj Loksabha seat result and counting process | Patrika News

Loksabha election Results: 28 से 29 राउंड की होगी मतगणना, नजदीकी नहीं रहा मुकाबला तो इतने राउंड तक स्पष्ट हो जाएगी स्थिति

locationआजमगढ़Published: May 22, 2019 06:21:07 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभावार 14 टेबल लगाई गई है। एक संसदीय क्षेत्र में सभी विधानसभावार की एक-एक वीवीपैट की पर्चियों की गिनती के बाद ही परिणाम घोषित किए जा सकेंगे।

Loksabha election results

लोकसभा चुनाव परिणाम

आजमगढ़. 17वीं लोकसभा के लिये मतों की गिनती 23 मई की सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। इस बार भारत निर्वाचन आयोग ने मतगणना की जो व्यवस्था की गई है, उसके अनुसार देर शाम तक अंतिम परिणाम आने की संभावना है। लेकिन प्रथम चक्र के बाद मतगणना में तेजी आएगी। यदि दोपहर तक 15 राउंड के परिणाम आ गए और जीत-हार का अंतर अधिक रहा तो स्थिति लगभग स्पष्ट हो जाएगी।

मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभावार 14 टेबल लगाई गई है। एक संसदीय क्षेत्र में सभी विधानसभावार की एक-एक वीवीपैट की पर्चियों की गिनती के बाद ही परिणाम घोषित किए जा सकेंगे। वह कौन से बूथ होंगे इसका चयन भी लॉटरी से सिस्टम होगा। एक वीवीपैट की पर्चियों की गिनती में कम से कम आधे घंटे का समय लगेगा। यानी चक्रवार गिनती पूरी होने के बाद लगभग ढाई घंटा न्यूनतम लगना तय माना जा रहा है। तकनीकी दृष्टि से कुछ फंसा तो और विलंब संभव है।

जिला निर्वाचन अधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गणना सही होनी प्राथमिकता है, न कि समय कम लगे। कंट्रोल यूनिट के रिजल्ट और वीवीपैट के पर्चियों के रिजल्ट में अंतर आता है तो वीवीपैट का ही रिजल्ट माना जाएगा। मतगणना के अंतर्गत सबसे पहले पोस्टल बैलेट की काउंटिग की जाएगी। पोस्टल बैलेट की काउंटिग के 30 मिनट के बाद ईवीएम की मतगणना की जाएगी। जिस कंट्रोल यूनिट से मतपत्रों की संख्या प्रदर्शित नहीं हो पाएगी। उस दशा में उस सीयू से संबंधित वीवीपैट की पर्चियां निकालकर मतगणना की जाएगी। इस प्रकार प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में लगभग 28 से 29 राउंड में मतगणना संपन्न होगी। इसके बाद ही परिणाम सामने आ सकेगा।

मतगणना के दौरान सहायक रिटर्निंग अफसर चरणवार चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद सुविधा पोर्टल पर अपलोड करेंगे। यहां से इसे वोटर हेल्पलाइन 1950 के साथ साझा किया जाएगा। मतगणना स्थल के बोर्ड पर डिस्प्ले भी किया जाएगा। आम जनता टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर मतगणना की अपडेट जानकारी ले सकेंगे। इसके अलावा वोटर मोबाइल एप पर भी परिणाम देखा जा सकता है। इसके लिए गूगल से अपलोड करना होगा।
BY- RANVIJAY SINGH

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो