scriptयूपी के 12 शहरों में बनेंगे ये नए एयरपोर्ट, पूर्वांचल के ये तीन शहर भी शामिल | 12 New Airport in UP including Purvanchal by Udan Scheme | Patrika News

यूपी के 12 शहरों में बनेंगे ये नए एयरपोर्ट, पूर्वांचल के ये तीन शहर भी शामिल

locationआजमगढ़Published: Dec 30, 2017 11:05:30 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

सरकार ने इसलिए लाई ये स्कीम, होगा ये फायदा

Airport

एयरपोर्ट

आजमगढ़/सोनभद्र/इलाहाबाद. अब तक एयर कनेक्टिविटी से दूर रहे छोटे शहरों के पैसेंजर्स जनवरी से सस्ता हवाई सफर कर सकेंगे। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ के तहत प्रदेश के 12 नए हवाई अड्डे बनाएं जाएंगे। प्रदेश के नागरिक उड्डयन विभाग ने केंद्रीय विमान पत्तन प्राधिकरण (एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) से एयरपोर्ट निर्माण कराने के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी की। प्रदेश के नागरिक उड्यन विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी अधिसूचना के तहत आरसीएस के पहले चरण में आगरा और कानपुर एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में इलाहाबाद, आजमगढ़, सोनभद्र, अलीगढ़ , बरेली, चित्रकूट, हिंडौन, झांसी, मुरादाबाद, म्योरपुर और श्रावस्ती में एयरपोर्ट बनाए जाएंगे।
20 अक्टूबर को सरकार ने लांच की थी ये स्कीम
सरकार ने 20 अक्टूबर 2017 शुक्रवार को UDAN स्कीम लॉन्च कर दी थी। इसका मकसद छोटे शहरों के बीच ज्यादा से ज्यादा फ्लाइट्स शुरू करना है। इन शहरों में जो फ्लाइट्स चलेंगी, उनकी 50 फीसदी सीटें रियायती किराए वाली होंगी। इन फ्लाइट्स से एक घंटे का हवाई सफर सिर्फ 2,500 रुपए में किया जा सकेगा।
यह होगा फायदा
यह स्कीम शुरू होने से देश के छोटे और कम दूरी वाले शहरों के बीच एयर कनेक्टिविटी बढ़ेगी। ट्रेन के फर्स्ट या सेकंड क्लास कोच में सफर करने वालों को लगभग उतने ही किराए में हवाई सफर की सुविधा मिल जाएगी। इससे उनका समय बचेगा। आम आदमी का हवाई सफर का सपना पूरा हो सकेगा। टूरिस्ट को सड़क या ट्रेन रूट के लंबे और थकान भरे सफर से छुटकारा मिलेगा।


सरकार ने इसलिए लाई ये स्कीम
UDAN स्कीम के तहत उन शहरों के बीच फ्लाइट्स चलाई जाएंगी, जहां से या तो फ्लाइट्स का आना-जाना नहीं है या काफी कम हैं। सरकार चार साल में 4000 करोड़ रुपए खर्च करके ऐसे ही 50 एयरपोर्ट को फिर चालू करेगी। इससे घरेलू एविएशन सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा। फिलहाल, इस सेक्टर में 20 फीसदी सालाना की बढ़ोत्तरी हो रही है। देश में अभी 394 एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां कोई फ्लाइट सर्विस नहीं है। 16 एयरपोर्ट पर बहुत कम फ्लाइट हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो