script

दीपोत्सव 2019 : इस बार ऐतिहासिक होगा अयोध्या में दीवाली का त्यौहार योगी सरकार ने झोंकी ताकत

locationअयोध्याPublished: Jun 29, 2019 03:21:09 pm

दीपोत्सव 2019 के मौके पर अयोध्या में खूबसूरत लाइटों से जगमगायेगा सरयू तट, एक रंग में रंगे जायेंगे अयोध्या के घर और मंदिर

Yogi Government Preparations are going on Ayodhya for Deepotsav 2019

दीपोत्सव 2019 : इस बार ऐतिहासिक होगा अयोध्या में दीवाली का त्यौहार योगी सरकार ने झोंकी ताकत


अयोध्या : जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने आगामी दीपोत्सव 2019 को भव्य एवं आकर्षक रूप देने के लिए साप्ताहिक समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि शोभायात्रा हेतु परिवहन विभाग गाड़ियों को उपलब्ध कराने की आवश्यक कार्यवाही करें। दीपो को बनावने हेतु आवश्यकतानुसार कुम्हारों को चिन्हित कर लिए जाये तथा दीपो के लागत की मांग कर ली जाये इसके अतिरिक्त दीपों को जलाने सम्बन्धित तेल, बाती, मोमबत्ती व अन्य समाग्रियों की व्यवस्था अभी से प्रारम्भ करेंगे। उन्होनें एडीएम सिटी व नगर निगम को मुख्य दीपोत्सव स्थल राम की पैड़ी के आस-पास के अन्य मुख्य धार्मिक स्थलों व मन्दिरों जहां पर दीप प्रज्जवलित किये जाने है की सूची बनाकर वहां पर कितने दीप जलाये जाने है का आंकलन करने तथा इसको जलाने की जिम्मेदारी अन्य विभागो को देने का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश दिये।
खूबसूरत लाइटों से जगमगायेगा सरयू तट, एक रंग में रंगे जायेंगे अयोध्या के घर और मंदिर

जिलाधिकारी ने अयोध्या में पर्यटन विकास सम्बन्धी विभिन्न कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि सभी कार्यो को दीपोत्सव से पूर्ण कर लिया जाये, उन्होनें गुप्तारघाट अयोध्या में फसाड लाइटिंग के कार्य, राम की पैड़ी पर फसाड लाईटों के इम्प्रूवमेन्ट का कार्य, सिविल का कार्य, मल्टीलेवल पार्किंग का कार्य रामकथा पार्क के विस्तारीकरण, अयोध्या रामकथा संग्रहालय में डिजिटल गैलेरी सहित अन्य सभी कार्याे में तेजी लाने व उसे समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये।उन्होंने कहा सिंचाई विभाग को घाटों विशेष कर गुप्तार घाट पर जानवरों को जाने से रोकने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये जिससे वहां पर गन्दगी न होने पायें। पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर यात्री शेड निर्माण कार्य की धीमी गति पर असंतोष व्यक्त करते हुये कार्य में तेजी लाने तथा वहां पर पीने के पानी व शौचालय की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने मूर्ति स्थापना के भूमि क्रय हेतु मूल्य कमेटी की बैठक करने व भू-स्वामियों से सहमति लेना प्रारम्भ करने के निर्देश दिये जिससे 11 जुलाई तक अधिक से अधिक लोगो की सहमति लेकर 12 जुलाई से बैनामें का कार्य शुरू करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने अयोध्या रेलवे स्टेशन विकास हेतु भूमि हस्तान्तरण तथा प्रधानमंत्री आवास हेतु भूमि उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को कार्य में त्वरित गति लाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अन्य सम्बन्धित कार्यो के सम्बन्ध में अन्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में सीडीओ अभिषेक आनन्द, एडीएम सिटी वैभव शर्मा, एडीएम वित्त एवं राजस्व गौरेलाल शुक्ला, एसपी सिटी अनिल कुमार सिसौदिया, एसडीएम सदर अर्पित गुप्ता, उप निदेशक पर्यटन ब्रजपाल सिंह, उप निदेशक सूचना अतुल मिश्रा, एआरटीओ बी0के0 अस्थाना, उप निदेशक रामकथा संग्रहालय योगेश कुमार, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत मनोज कुमार गुप्ता व अन्य सम्बन्धित अधिकारी व कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो