अयोध्या में पर्यटकों के लिए बनेगा आधुनिक म्यूजियम

By: Satya Prakash

Updated On:
03 Aug 2019, 04:40:15 PM IST

  • भगवान श्री राम के जीवन से जुड़ें प्रत्येक पहलुओं का दर्शन कराएगी आधुनिक म्यूजियम, जमथरा घाट के भूमि का सीएम योगी ने किया निरीक्षण

अयोध्या : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के जीवन से जुड़ें पहलुओं को म्यूजियम के माध्यम से अयोध्या आने वाले पर्यटकों तक पहुंचानें के कार्य योजना को स्वरूप देने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या के जमथरा घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान बने बंधें के दोनों तरफ के जमीनों का निरीक्षण किया ।

सीएम योगी आदित्यनाथ विकास कार्य का निरीक्षण करते हुए पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि राम जन्मभूमि न्यास के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत महंत राम चन्द्र परमहंस दास के 16 वीं पुण्य तिथि पर उनके प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त करने और अयोध्या में चल रहे केंद्र व राज्य सरकार से संबंधित परियोजनाओं का समीक्षा करने के लिए साथ ही साथ पर्यटन विकास को लेकर संभवनाओं को किस प्रकार आगे बढ़ाए जाने का कार्य हो इसके लिए अयोध्या के संतों व अधिकारियों के साथ विचार किया गया हैं। अयोध्या के विकास को लेकर पहले से ही ढेर सारी योजनाए चल रही हैं। उन कार्यक्रम के योजना ने यहां पर इच्छवाकु वंश के मनु से लेकर आधुनिक अयोध्या तक म्यूजियम के रूप किस प्रकार से आने वाले पर्यटकों को सुविधा उपलब्ध करा सके। जिसमे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के जीवन के पहलुओं से जुड़ें हुए म्यूजियम के माध्यम से प्रस्तुति कारण करने का और भगवान श्री राम की भव्य प्रतिमा को स्थापित करने के साथ और किस प्रकार के कार्य किया जा सके जिससे वर्तमान और आने वाली पीढ़ी के लिए अपनी पुरातन काया के साथ आधुनिक अयोध्या उपलब्ध कराया जा सकें । इस पर व्यापक कार्य चल रहा हैं। और बहुत जल्द ही बड़े स्तर पर कार्य योजना यहां पर देखने को मिलेगी। अयोध्या हम सभी के आस्था का केंद्र हैं। और इस आस्था का सम्मान होना चाहिए। इसी के तहत स्वदेश दर्शन में रामायण सर्किट की स्थापना का कार्यक्रम केंद्र सरकार द्वारा किया गया हैं। वहीं राज्य सरकार भी पर्यटन भी पर्यटन को लेकर ढेर सारी योजनाओं पर कार्य कर रहा हैं । इसके साथ अयोध्या के राम की पैड़ी में सरयू का निरंतर धारा बयँ सके इस पर कार्य योजना तैयारी किया जा रहा हैं।

Updated On:
03 Aug 2019, 04:40:15 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।