3 पीढ़ियों के संबंधों को निभा रहे सीएम योगी - सुरेश दास

By: Satya Prakash

Updated On:
03 Aug 2019, 09:31:26 AM IST

  • गोरखपुर पीठ व दिगंबर अखाड़ा के बीच हैं पुराना संबंध आज अयोध्या पहुंचेंगे सीएम योगी

     

अयोध्या : राम जन्मभूमि न्यास के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत महंत परमहंस दास रामचंद्र परमहंस दास की 16वीं पुण्यतिथि में शामिल होने के लिए आज एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचेंगे जहां स्वर्गीय परमहंस दास के स्मृति में परमहंस अतिथि गृह का उद्घाटन भी करेंगे माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी दिगंबर अखाड़ा से पुराना संबंध है जिसके चलते वह अयोध्या दौरे पर जब भी पहुंचते हैं तो वह दिगंबर अखाड़ा जरूर जाते हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ व दिगंबर अखाड़े के संबंधों की जानकारी देते हुए महंत सुरेश दास ने बताया कि गोरखपुर पीठ के महंत होने के कारण योगी आदित्यनाथ दिगंबर अखाड़ा आते हैं क्योंकि दिगंबर अखाड़ा व गोरखपुर पीठ के बीच 3 पीढ़ियों से संबंध रहा है यही नहीं दिगंबर अखाड़ा की काफी जमीनें भी गोरखपुर में पडता हैं । इसके साथ ही राम मंदिर आंदोलन में भी ब्रह्मलीन महंत दिग्विजय नाथ उसके बाद ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ दास के साथ स्वर्गीय रामचंद्र परमहंस दास ने मुख्य भूमिका निभाई थी इन सभी रिश्तो को सहेजने का काम आज गोरखपुर पीठ के महंत सीएम योगी आदित्यनाथ व दिगंबर अखाड़ा के महंत सुरेश दास कर रहे हैं वही बताया कि मुख्यमंत्री बनने के पहले भी लगातार महाराज जी की पुण्यतिथि में आते रहे हैं मुख्यमंत्री बनने के बाद भी प्रत्येक वर्ष दिगंबर अखाड़ा आते हैं इन्हीं कारणों से आज भी सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए दिगंबर अखाड़ा का बड़ा ही महत्व है।

Updated On:
03 Aug 2019, 09:31:26 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।