scriptराम मंदिर निर्माण को बल देने के लिए अयोध्या से चित्रकूट के लिए निकलेगी भरत यात्रा | Ayodhya will Chitrakoot from bharat travel | Patrika News

राम मंदिर निर्माण को बल देने के लिए अयोध्या से चित्रकूट के लिए निकलेगी भरत यात्रा

locationअयोध्याPublished: Nov 11, 2018 12:04:19 pm

Submitted by:

Satya Prakash

प्रतिवर्ष अयोध्या के संत राम नगरी से चित्रकूट तक निकालते हैं भरत यात्रा संतों की सभा में शामिल होंगे मूर्धन्य विद्वान

ayodhya

राम मंदिर निर्माण को बल देने के लिए अयोध्या से चित्रकूट के लिए निकलेगी भरत यात्रा

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के साथ राम राज्य की स्थापना के लिए अयोध्या से चित्रकूट तक भरत यात्रा निकाली जाएगी । इस यात्रा में अयोध्या के संत वनगमन के मार्ग से चित्रकूट पहुंचेंगे जहाँ रामघाट पर राम मंदिर निर्माण की दिशा में और प्रयास तेज करने को लेकर संतो की सभा का आयोजन होगा.
अयोध्या में राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के आश्रम मणिराम दास की छावनी से चित्रकूट के लिए भरत यात्रा का शुभारम्भ होगा । जिसमे अयोध्या के सैकड़ों संत इस यात्रा में शामिल होंगे । इस यात्रा की जानकारी देते हुए महंत नृत्य गोपाल के उतराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कहा कि यह भरत यात्रा अयोध्या से चलकर के चित्रकूट जाएगी । यह यात्रा जिस रास्ते से प्रेम मूर्ति भरत जी महाराज भगवान श्री राम को मनाने के लिए चित्रकूट गए थे उसी रास्ते से होकर भगवान राम के आदर्शों और भाई भरत के भातृ प्रेम का प्रदर्शन करते हुए हम चित्रकूट तक जाएगी ।
महंत कमल नयन दास ने बताया कि आज भगवान श्री राम के आदर्श ही देश की अखंडता की रक्षा कर सकते है । भाई भाई, माता पिता के साथ कैसा प्रेम होना चाहिए । समाज के साथ कैसा प्रेम होना चाहिए यह सभी भगवान श्री राम के आदर्शों से पता चलता है । देश की अखंडता के के लिए हम भरत यात्रा लेकर के चित्रकूट तक जाएंगे ।जन-जन को यह संदेश देंगे. भगवान राम के मंदिर की पारिकल्पना तो हम सभी के हृदय में बसी हुई है । राम मंदिर की बात तो हम सब जगह कर सकते हैं । लेकिन राम मंदिर के साथ हैं राम राज्य की स्थापना के लिए जब तक हम भगवान राम के आदर्शों का पालन नहीं करेंगे तब तक समाज में कोई परिवर्तन नहीं होगा । समाज में लोगो को एक दूसरे के प्रति प्रेम भाव से संगठित करना यह हमारा मुख्य संदेश होगा और इससे सारा समाज सुधरेगा । इस यात्रा की अगुवानी करने के लिये कई संत चित्रकूट पर उपस्थित होंगे । राम घाट पर संतो की सभा होगी उस समय देशभर के संत सभा में मौजूद होंगे ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो