बुधवार को करें गणेश जी की प्रार्थना, और जाते वक्त रखें सावधानी

By: Deovrat Singh

Updated On:
04 Oct 2017, 09:39:26 AM IST

  • बुधवार गणेश जी दिन माना जाता है। इस दिन सभी गणेश भक्त अपने भगवान के पास अपनी खुशहाल जिंदगी की कामना के लिए जाते हैं।

बुधवार गणेश जी दिन माना जाता है। इस दिन सभी गणेश भक्त अपने भगवान के पास अपनी खुशहाल जिंदगी की कामना के लिए जाते हैं। मंदिर में उपस्थिति दर्ज करवाने के साथ ही मन्नत और मांगने और मनाने के टोटके किये जाते है। इसके लिए गणेश भक्त सभी जतन करते है जो गणेश को पसंद है। मन्त्र का जप भी करते है।

मंदिर जाते वक्त रखें ध्यान
गणेश मंदिर में सच्ची श्रद्धा से जाएँ और सिर्फ भक्त के रूप में जाएँ। जो भी रस्ते में या भगवान के मंदिर में आपसे मिलें तो उसे अपना भाई या बहन समझे। किसी भी स्त्री या कन्या को अपनी माँ और बहन की नजर से देखें। किसी भी स्त्री को बुरी नजर से न देखें, चाहे वो खुद गलत हो। आप खुद सच्चे भक्त हो और आपको गणेश जी के दर्शन कर खुशहाल जिंदगी की दुआ करनी है। किसी भी भक्त का सामान गिर जाये या मिल जाये तो अपना कर्तव्य निभाएं। बुजुर्गों की मदद करें।

चढ़ावे में लेकर जाएँ
हमेशा किसी भी प्राणी को खुश करना है तो उसके पसंदीदा पकवान या चीज में से कोई लेकर जाएँ। प्रसन्नता में भगवान से माँगा गया वर मिल जाता है। गणेश जी को मोदक बहुत पसंद है। उन्हें मोदक का भोग जरूर लगाएं। दोब(हरी दूब) मूसक को बहुत पसंद है और गणेश जी की प्रिय है। माला में आप अच्छे फूलों का स्तेमाल करें। पूजन सामग्री में अगरबत्ती या घी का दीपक भी साथ में होना चाहिए। रिद्धि सिद्धि के दाता गणेश जी है। गणेश जी से जो भी माँगा जाता है बहुत जल्द मिलता है।

पूजन में गणेश जी के 1008 नाम है और वो मंदिर में लिखे हुए भी रहते है। लेकिन आपको जरुरी लगे उतने नाम आप समय के आसार ले सकते है। लेकिन ॐ गणेशाय नमः का जाप बहुत ज्यादा प्रभावशाली है। किसी कार्य की प्राप्ति के लिए स्वस्तिक और चोला जरूर चढ़ाएं। मंदिर में प्रवेश करते वक्त दरवाजा जरूर खटखटाएं, क्योंकि वो शयन या किसी अन्य मुद्रा में हो, आपके लिए सही बैठ जाएँ। और आपकी बात सुनने के लिए तैयार हो जाएँ।

गणेश मंदिर में प्रवेश करने के साथ ही स्वार्थ भावना त्यागकर सिर्फ भक्ति में लग जाएँ। प्रवेश करने के साथ ही मन्त्र का जाप करना शुरू कर देवें। जब आपका प्रसाद चढ़ाया जा रहा हो तब उनसे हाथ जोड़कर कामना और प्रार्थना करें। आपकी जिंदगी में सबकुछ मंगल ही होगा। गणेश प्रार्थना के लिए जरूर आरती के समय हाथ जोड़कर वहीँ खड़े रहें और आरती बोलें।

Updated On:
04 Oct 2017, 09:39:26 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।