scriptइंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ पूर्ण, कुछ ही घंटों में सामने आ जाएंगे परिणाम | Voting for presidential election in Indonesia, Joko hopes to win | Patrika News

इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ पूर्ण, कुछ ही घंटों में सामने आ जाएंगे परिणाम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2019 03:04:06 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

17,000 द्वीपों में मतदान करने के लिए पंजीकृत
सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ
8 लाख से अधिक मतदान केंद्र हैं

election

इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, जोको के जीतने की उम्मीद

जकार्ता। इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए बुधवार को 20,000 से अधिक विधायी सीटों के लिए मतदान शुरू हुआ, जो दोपहर एक बजे तक खत्म हो गया। दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र और सबसे बड़े मुस्लिम-बहुल राष्ट्र में लगभग 193 मिलियन इंडोनेशियाई लोग 17,000 द्वीपों में मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं। बुधवार की सुबह विश्राम पापुआ में स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ।मतगणना शुरू हो चुकी है। कुछ ही घंटों में परिणाम आने की उम्मीद है।
पाकिस्तान में धूल भरी आंधी ने मचाई तबाही, 25 लोगों की मौत

8 लाख से अधिक मतदान केंद्र

मतदाता 8 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर पहुंचे। यह पहली बार है जब इंडोनेशिया एक साथ राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और संसदीय चुनावों का आयोजन कर रहा है। राष्ट्रपति जोको “जोकोवी” विडोडो, मध्य जावा के पूर्व जनरल प्रभावो सुबिएंटो के खिलाफ हैं। इंडोनेशिया के सबसे लंबे समय तक शासक रहे सुहार्तो के पूर्व दामाद प्रभावो, सैंडिगा ऊनो के साथ चल रहे हैं। वह एक पूर्व निजी इक्विटी मैनेजर हैं,जबकि राष्ट्रपति ने विवादास्पद इस्लामी नेता 76 वर्षीय माओफ अमीन को अपने उप-राष्ट्रपति के रूप में चुना है। ओपिनियन पोल के मुताबिक राष्ट्रपति जोको विडोडो जो कि जोकोवी के नाम से भी प्रसिद्ध हैं, उम्मीद है कि वे प्रभावो सबिएंटो पर विजय प्राप्त कर फिर से वापसी करेंगे। 2014 में दो ही प्रत्याशी राष्ट्रपति चुनाव के दौड़ में शामिल थे। इंडोनेशियाई डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ स्ट्रगल (PDIP) की अगुवाई वाली गठबंधन भी इस चुनाव में बहुत मजबूत दिखाई दे रहा है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो