scriptसऊदी क्राउन प्रिंस ने बांधे पाकिस्तान की तारीफों के पुल, अब पीएम मोदी से मिलने की तैयारी | Saudi Crown Prince praised Pakistan | Patrika News

सऊदी क्राउन प्रिंस ने बांधे पाकिस्तान की तारीफों के पुल, अब पीएम मोदी से मिलने की तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 04:53:03 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

सऊदी प्रिंस ने पाकिस्तान दौरे के दौरान पाकिस्तान की प्रशंसा की है। इसके बाद वह भारत आने वाले हैं। क्या यहां भी उनका यह स्टैंड कायम रहेगा?

saudi prince

सऊदी क्राउन प्रिंस ने बांधे पाकिस्तान की तारीफों के पुल, अब पीएम मोदी से मिलने की तैयारी

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान के दौरे पर हैं। वहां अपने संबोधन में क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान की खूब तारीफ की है। पाकिस्तान के आर्थिक भविष्य पर आशावादी दृष्टिकोण व्यक्त करते हुए कहा है कि उनका देश प्रधानमंत्री इमरान खान जैसे नेतृत्व के साथ विभिन्न क्षेत्रों में इस्लामाबाद संग साझेदारी की प्रतीक्षा कर रहा था।
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- क्राउन प्रिंस ने यहां पहुंचने के बाद रविवार रात प्रधानमंत्री आवास पर एक रात्रिभोज को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सभी सऊदी लोगों का एक ‘प्रिय देश’ रहा है और दोनों देश कठिन और अच्छे समय में एक साथ चले हैं।
‘भविष्य में महत्वपूर्ण देश बनेगा पाकिस्तान’

क्राउन प्रिंस ने कहा कि- ‘हम मानते हैं कि पाकिस्तान आने वाले भविष्य में एक बहुत ही महत्वपूर्ण देश बनने जा रहा है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम उसका हिस्सा हों।’ उन्होंने कहा कि- ‘पाकिस्तान के पास आज एक महान नेतृत्व है, जिसके तहत उसका भविष्य महान होगा।’ प्रिंस ने दावा किया कि उनका देश आर्थिक, राजनीतिक और सुरक्षा क्षेत्रों में पाकिस्तान के साथ सहयोग करेगा। हम अपने क्षेत्र पर विश्वास करते हैं इसीलिए हम यहां निवेश कर रहे हैं।’
20 अरब डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर

क्राउन प्रिंस ने कहा कि- ‘मेरे क्राउन प्रिंस (2017 में) बनने के बाद से पूर्व की तरफ मेरा पहला दौरा है।’ रात्रिभोज से पहले दोनों देशों ने द्विपक्षीय सहयोग के लिए 20 अरब डॉलर के समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
इन सौदों में रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों में निवेश के अवसरों की खोज, खेल के क्षेत्र में सहयोग, सऊदी माल के आयात के लिए वित्तपोषण समझौता, बिजली उत्पादन की परियोजनाएं और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का विकास शामिल है।
‘सऊदी हमेशा ‘दोस्त’ रहा’
प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वागत समारोह में अपने भाषण के दौरान कहा कि सऊदी अरब पाकिस्तान का हमेशा ‘दोस्त’ रहा है। उन्होंने रियाद को चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपेक) और बीजिंग के साथ पाकिस्तान के करीबी संबंधों से लाभ उठाने के लिए भी आमंत्रित किया। पाकिस्तान के बाद मोहम्मद बिन सलमान भारत आएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो