scriptसऊदी अरब ने दी पाकिस्तान को आखिरी चेतावनी, जानिए वजह | Saudi Arabia gives final warning to pakistan, know why | Patrika News
विदेश

सऊदी अरब ने दी पाकिस्तान को आखिरी चेतावनी, जानिए वजह

Saudi Arabia’s Final Warning To Pakistan: पाकिस्तान को हाल ही में आखिरी चेतावनी मिली है। और यह चेतावनी दी है सऊदी अरब ने। पर क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

Jul 14, 2023 / 06:32 pm

Tanay Mishra

saudi_arabia_and_pakistan_flags.jpg

Saudi Arabia and Pakistan flags

पाकिस्तान (Pakistan) की खराब स्थिति इस समय जगजाहिर है। पाकिस्तान इस समय न सिर्फ कंगाली और खराब अर्थव्यवस्था से जूझ रहा है, बल्कि देश में महंगाई भी काफी बढ़ गई है। आपराधिक गतिविधियों में भी पाकिस्तान काफी आगे है। पर अगर बात सिर्फ आर्थिक स्थिति की करें, तो इस मामले में पाकिस्तान की स्थिति काफी तंग है। कुछ समय पहले तक तो पाकिस्तान पर दिवालिया होने तक का खतरा था, पर IMF के 3 बिलियन डॉलर्स के क़र्ज़ के बाद पाकिस्तान को कुछ राहत ज़रूर मिली है। पर पाकिस्तान के लिए मुश्किलें अभी भी कम नहीं हुई हैं। हाल ही में पाकिस्तान को एक आखिरी चेतावनी मिली है।


किसने दी पाकिस्तान को आखिरी चेतावनी?

पाकिस्तान को आखिरी चेतावनी सऊदी अरब ने दी है। हाल ही में सऊदी अरब की तरफ से पाकिस्तान को आखिरी चेतावनी जारी की गई है।

क्या है पूरा मामला?

सऊदी अरब के रियाद शहर के रियाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पाकिस्तान की सबसे बड़ी एयरलाइन पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स को हाल ही में आखिरी चेतावनी दी है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के ऊपर रियाद एयरपोर्ट अथॉरिटी की करीब 8.2 मिलियन रियाल की राशि बकाया है। भारतीय करेंसी में इसकी वैल्यू करीब 17 करोड़ 95 लाख रुपये है। दरअसल हर एयरलाइन को अपनी उड़ानों के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को एक फीस देनी होती है। ऐसे में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स को भी रियाद एयरपोर्ट अथॉरिटी को करीब 8.2 मिलियन रियाल चुकाने हैं।

pakistan_international_airlines_1.jpg


यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी हुए बैस्टिल डे परेड में शामिल, इंडियन एयर फोर्स का दिखा जलवा

कब तक की है डेडलाइन?


रिपोर्ट के अनुसार रियाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स को बकाया राशि चुकाने के लिए डेडलाइन भी दी है। और यह डेडलाइन 15 जुलाई तक ही है। यानी कि कल यह डेडलाइन खत्म हो जाएगी। ऐसे में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के पास रियाद एयरपोर्ट अथॉरिटी की बकाया राशि चुकाने के लिए डेडलाइन के अनुसार कल तक का समय है।

क्या हो सकते हैं परिणाम?

डेडलाइन के खत्म होने तक पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स को हर हाल में बकाया राशि का भुगतान करना होगा। हालांकि डेडलाइन खत्म होने पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स रियाद एयरपोर्ट अथॉरिटी से इसे कुछ दिन बढ़ाने की मोहलत मांग सकती है। पर अगर रियाद एयरपोर्ट अथॉरिटी इसके लिए राजी नहीं होता, तो बकाया राशि का भुगतान न होने की स्थिति में रियाद एयरपोर्ट पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स की उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें

अमरीकी शख्स ने दिया खतरनाक वारदात को अंजाम, बिल्लियों को तड़पा-तड़पाकर मारा

Home / world / सऊदी अरब ने दी पाकिस्तान को आखिरी चेतावनी, जानिए वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो