scriptनेपाल में राष्ट्रपति चुनाव 13 मार्च को, 5 मार्च को होगा संसद का पहला सत्र | Presidential elections in Nepal will be held on March 13 | Patrika News

नेपाल में राष्ट्रपति चुनाव 13 मार्च को, 5 मार्च को होगा संसद का पहला सत्र

Published: Feb 23, 2018 08:18:09 pm

Submitted by:

Mohit sharma

नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव संघीय संसद के सांसदों और प्रांतीय विधानसभाओं के विधायकों द्वारा एकल संक्रमणीय पद्धति से किया जाएगा।

Election commission

नई दिल्ली। नेपाल के निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की है कि देश में 13 मार्च को राष्ट्रपति चुनाव होंगे। आयोग के प्रवक्ता नवराज ढकाल के मुताबिक, निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली सहित राजनीतिक पार्टी के नेताओं के साथ गुरुवार को अलग-अलग बैठकें करने के बाद यह तारीख निर्धारित की। नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव संघीय संसद के सांसदों और प्रांतीय विधानसभाओं के विधायकों द्वारा एकल संक्रमणीय पद्धति से किया जाएगा।

2015 से इन पदों पर आसीन

निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ढकाल ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के एक सप्ताह बाद नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए अलग से चुनाव कराया जाएगा। मौजूदा राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन का कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने वाला है। ये अक्टूबर 2015 से इन पदों पर आसीन हैं। वहीं, नेपाल में 2015 में संविधान को मंजूरी दिए जाने के बाद पहली बार इसकी द्विसदनी संसद मार्च में अपना काम शुरू करेगी। नेपाल में 10 साल पहले शुरू हुआ संक्रमण काल खत्म हो गया है। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि संघीय संसद का पहला सत्र पांच मार्च को इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर न्यू बनेश्वर में आयोजित होगा। नेपाल की संघीय संसद, प्रतिनिधि सभा (निचला सदन) व नेशनल एसेंबली (ऊपरी सदन) से मिलकर बनी है।

वरिष्ठतम सदस्य सत्र की अध्यक्षता करेंगे

काठमांडू पोस्ट की रपट के मुताबिक, भंडारी ने प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली की सिफारिश पर संघीय संसद की बैठक बुलाई है। ओली ने 15 फरवरी को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। ओली नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (यूनाइटेड मार्क्‍सवादी-लेनिनवादी) व नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) के गठबंधन सरकार की अगुवाई कर रहे हैं। इन दोनों पार्टियों ने दिसंबर में आम चुनाव में भारी जीत हासिल की थी। सीपीएन-यूएमएल व सीपीएन-एम के पास नई प्रतिनिधिसभा में 275 में से 174 सीटें हैं। सीपीएन-यूएमएल व सीपीएन-एम पार्टी के एकीकरण की प्रक्रिया में हैं। नेपाल की मुख्य विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस को 63 सीटें मिली हैं। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव व नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष का चुनाव पहले संसद सत्र के 15 दिनों के भीतर किया जाएगा। इस बीच दोनों सदनों के वरिष्ठतम सदस्य सत्र की अध्यक्षता करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो