script

G20- एनएसजी पर सपोर्ट के लिए मोदी ने ऑस्ट्रेलिया से कहा थैक्स यू

Published: Sep 04, 2016 07:19:00 pm

चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग से मुलाकात के बाद पीएम मोदी कई देशों के प्रमुखों से मिले

G20

G20

बीजिंग। पीएम मोदी इन दिनों जी20 सम्मेलन में भाग लेने चीन गए हुए हैं। इस दौरान मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल से मिलकर एनएसजी के मुद्दे पर भारत का समर्थन करने के लिए धन्यवाद भी दिया। चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग से मुलाकात के बाद पीएम मोदी कई देशों के प्रमुखों से मिले। इस दौरान उन्होंने सभी से आतंकवाद और भ्रष्टाचार पर बात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्त विकास स्वरूप मीडिया को पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति के बीच हुई मुलाकात की भी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से मिल कहा कि भारत-चीन संबंध दक्षिण एशिया के साथ-साथ पूरे विश्व के लिए महत्वपूर्ण हैं।

सबके सामने है एक जैसी चुनौतियां और अवसर
जी- 20 सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम एक ऐसे समय में मिल रहे हैं जब विश्व को जटिल राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पीएम ने क हा कि जी -20 की को सामूहिक, समन्वित एवं लक्षित कार्रवाई करने की जरूरत है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जी-20 से जुड़े देशों के सामने एक जैसी ही चुनौतियां और अवसर हैं। हम साथ मिलकर एके बेहतर दुनिया बना सकते हैं, लेकिन इसके लिए विवादित मुद्दों को एक किनारे करना होगा। भारत का हमेशा से स्पष्ट मत रहा है कि विवादित मुद्दों से इतर भी हम विकास के एजेंडे पर चल सकते हैं।

गर्मजोशी से मिले ओबामा और पीएममोदी
20 देशों के समूह जी-20 में शामिल होने के लिए पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मिले। दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से एक-दूसरे से हाथ मिलाया और गले मिले।

ट्रेंडिंग वीडियो